अपना शहर

राजगढ़ – अखिल भारतीय वनवासी कल्याण आश्रम का 71वाँ स्थापना मनाया, श्री राणा बख्तावर सिंह बालक छात्रावास के छात्रों ने दी एक से बढ़कर एक प्रस्तुतियां

Spread the love

राजगढ़। वनवासी कल्याण परिषद भोपाल द्वारा संचालित- श्री राणा बख्तावर सिंह बालक छात्रावास राजगढ़ में वार्षिक उत्सव तथा स्थापना दिवस मनाया गया। इस स्थापना दिवस के उपलक्ष में छात्रों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ दी गई। कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के धार विभाग कार्यवाह ललित कोठारी, जिला पंचायत अध्यक्ष सरदार सिंह मेड़ा, सरदारपुर एसडीएम राहुल चौहान तथा मेडिकल ऑफिसर डॉ. एमएल जैन अतिथि के रूप में मौजूद रहे।

आयोजन को संबोधित करते हुए विभाग कार्यवाह ललित कोठारी ने कहा कि 26 दिसम्बर 1952 को वनयोगी बालासाहब देशपांडे ने पुज्य गुरुजी की प्रेरणा से तत्कालीन मध्य प्रदेश के जशपुर नगर में कल्याण आश्रम के कार्य की नींव रखी थी। जशपुर नगर के दिलीप सिंह जुदेव ने कल्याण आश्रम हेतु जमीन दान में दी, 5 छात्रों के माध्यम से यह कार्य प्रारंभ हुआ और उस क्षेत्र मे जनजाति समाज का धर्म परिवर्तन करने वालों पर रोक लगाई। आज हजारों समर्पित कार्यकर्ताओं के समर्पण से आज कल्याण आश्रम देश का सबसे बड़ा स्वयंसेवी संगठन बन गया है। भारत के लगभग सभी जनजाति क्षेत्र में कल्याण आश्रम का संपर्क हुआ है।

अनेक प्रकल्पों के माध्यम से जनजाति समाज को स्वावलंबी एवं संगठित करने का प्रयास चल रहा है। सद्भाग्य से आज ही के दिन कल्याण आश्रम के संस्थापक बालासाहब देशपांडे जी का भी जन्म दिवस है। जिनके चिंतन एवं परिश्रम से कल्याण आश्रम नई-नई ऊंचाइयों को छूता हुआ आगे बढ़ रहा है। उन्हीं की प्रेरणा से हज़ारों कार्यकर्ता इस पुण्य कार्य में जुटे हैं।

विभाग कार्यवाह कोठारी ने कहा कि आने वाले समय मे अयोध्या मे श्री राम जन्मभूमि पर श्री राम की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा होना है इस हेतु देश भर में जनजागरण किया जा रहा हैं।

वहीं आयोजन में जिला पंचायत अध्यक्ष सरदारसिंह मेड़ा ने में कहा कि इस कल्याण आश्रम में जो भी कमी हो छात्रावास समिति की ओर से एक एक लेटर बनाकर मुझे प्रेषित करें में उसका समाधान करने के लिए हमेशा तात्पर हूँ। एसडीएम राहुल चौहान ने कहा कि मैं भी जनजाति समाज से आता हूं और मेने भी नवोदय छात्रावास में रहकर ही विद्याध्ययन किया है, और परिश्रम करने से ही सफलता मिलती हैं तो परिश्रम करते रहना चाहिए। आयोजन को डॉ. एमएल जैन ने भी संबोधित किया।

कार्यक्रम में स्वागत भाषण शाशकीय महाविद्यालय जन भागीदारी समिति अध्यक्ष धर्मेंद्र मंडलोई ने दिया। इस अवसर पर, लोक कला प्रमुख एवं जिला संघठन मंत्री बलवंत रावत, प्रांत सह छात्रावास प्रमुख मूलचंद पलासिया, नवीन बनिया कोषाध्यक्ष, अंतिम ठाकुर, गोपाल सोनी, मदन चोयल, राजेन्द्र गर्ग, पंकज बरोड पार्षद, रमेश राजपूत पार्षद, गिरधारी चौधरी, शुभम, लक्ष्मण सोलंकी सहित अन्य मौजूद रहे। संचालन अंतिम सिह ठाकुर ने किया। अंत में आभार बलवंत रावत ने व्यक्त किया।


Spread the love

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button