Homeअपना शहरराजगढ़ - स्वच्छता ही सेवा के तहत शुरू हुआ गतिविधियों का पखवाड़ा,...

राजगढ़ – स्वच्छता ही सेवा के तहत शुरू हुआ गतिविधियों का पखवाड़ा, काम कर दी समझाइश, व्यापारियों सहित तमाम लोगों को दी गई हिदायत, मांगा सहयोग

राजगढ़। केंद्र सरकार द्वारा ‘स्वभाव स्वच्छता- संस्कार स्वच्छता‘ अभियान के तहत शनिवार से स्वच्छता ही सेवा थीम के आधार पर पखवाड़े की शुरूआत नगर में हुई। इसके तहत आयोजित किए गए कार्यक्रम में बस स्टैंड पर सफाई अभियान का श्रीगणेष हुआ। यहां पर नगर परिषद उपाध्यक्ष दीपक जैन, सीएमओ आरती गरवाल सहित तमाम अधिकारियों, पदाधिकारियों और कर्मचारियों ने ना सिर्फ सफाई की शुरूआत की अपितु तमाम व्यापारियों से भी अपील की कि वे इस अभियान को हर स्तर पर सार्थक बनाए।

शनिवार से आरंभ हुए इस पखवाड़े के पहले दिन राजगढ़ नगर के बस स्टैंड पर सुबह अभियान की जानकारी दी गई। उपाध्यक्ष जैन ने बताया कि नगर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिहाज से आरंभ हुए इस पखवाड़े में सभी की सहभागीता मिलती है तो निश्चित तौर पर शहर को सुंदर और स्वच्छ बनाया जा सकता है। इसके तहत बस स्टैंड पर व्यवसाइयों से अपील की गई कि वे अपने प्रतिष्ठानों के बाहर डस्टबीन अवष्य रखे और आने वाले लोगों से इन डस्टबीन का उपयोग करने के लिए भी कहे ताकि नगर को स्वच्छता के षिखर पर एक बार फिर पहुंचाया जा सके।

बस चालकों से भी की अनूठी अपील –
इस अभियान के तहत बस चलाने वाले चालकों से भी अपील की गई कि वे बसों में यात्रा करने वाले यात्रियों को स्वच्छता के संबंध में ना सिर्फ समझाइश दे बल्कि बसों में भी डस्टबीन रखे ताकि कचरा सड़कों पर ना बिखर सके। इस पर कई बस चालकों ने नगर परिषद की ओर से की गई इस अपील पर अमल करने की बात कही।

इनसे भी मांगा गया शहर की स्वच्छता के लिए सहयोग –
जैन ने बताया कि शनिवार को हुए इस कार्यक्रम के तहत चाय बेचने वाले भाइयों, फल विक्रेता, जूता-चप्पल विक्रेता, किराना व्यवसाई, मिठाई व्यवसायी, पान दुकान लगाने वाले और होटल संचालकों सहित रहवासियों से भी शहर को स्वच्छ बनाने के लिए सहयोग मांगा गया। इन्हें कहा गया कि किसी भी परिस्थिति में कचरा खुले में ना फैंकते हुए कचरा वाहनों का ही उपयोग किया जाए।

हाथ बढ़ाया आगे तो उठ खड़े हुए सहयोगी –
अभियान के तहत नगर परिषद के जिम्मेदारों ने सफाई को लेकर सबसे पहले हाथ आगे बढ़ाया। नगर परिषद उपाध्यक्ष जैन ने सड़क से कचरा उठाकर जैसे ही डस्टबीन में डाला तो उसके बाद वहां खड़े तमाम लोग सहयोग करने लगे। नतीजा यह रहा कि महज 10 मिनिट में पूरी सड़क से कचरा साफ हो गया। लोगों ने कहा कि यदि इसी तरह से सामूहिक सहयोग से काम हो तो निश्चित तौर पर शहर सुंदर बन सकता है। इस दौरान सीएमओ गरवाल, पार्षद प्रतिनिधि नीलेष सिंगार, शंभूलाल परवार, लेखापाल सुरेंद्रसिंह पंवार, राजकुमार ठाकुर, देवेंद्र मालवीया, मांगीलाल यादव, सुरेंद्र सांखला, दरोगा अर्जुन झुंझे सहित नगर परिषद के कर्मचारी उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!