Homeअपना शहरसरदारपुर - इंदौर-अहमदाबाद राजमार्ग पर माछलिया घाट खत्म, नए मार्ग पर 10...

सरदारपुर – इंदौर-अहमदाबाद राजमार्ग पर माछलिया घाट खत्म, नए मार्ग पर 10 से आरंभ होगा आवागमन, करीब आधे घंटे का सफर का अब 3 मिनट में होगा पूरा

सरदारपुर। इंदौर-अहमदाबाद राजमार्ग पर धार एवं झाबुआ जिले की सीमा पर स्थित माछलिया घाट बेहद खतरनाक पाइंट था। इस मार्ग पर करीब 6 किलोमीटर का घाट घुमावदार मोड एवं खतरनाक खाई के चलते सफर बेहद डरावना रहता था। एक तरफ रात्रि मे वाहनों के साथ लूट तो जरा सी चुक पर वाहन का गहरी खाई मे गिरने का डर वही मार्ग पर लगना वाला जाम सफर को बेहद दर्द भरा बना देता था।

लेकिन 10 दिसंबर के बाद इस मार्ग पर सफर सुगम होकर सभी तरह की परेशानियों से निजात मिल जाएगी। अब मार्ग पर सफर करने वाले वाहन चालको को न तो घुमावदार मोड का सामना करना पड़ेगा और नहीं अपने वाहनों की गति को धीमा करना पड़ेगा वही चोरी लूट का भय भी अब खत्म हो जाएगा। साथ ही रात्रि मे वाहनों की सुरक्षा के लिए पुलिस की लगने वाली कानवाई से भी निजात मिल जाएगी। नये मार्ग पर आवागमन आरंभ होने से रात्रि मे सुरक्षा के तौर पर वाहनों को समूह मे निकालने का काम भी अब खत्म हो जायेगा।

210 करोड़ मे पूरा हुआ अधुरा पडा फोरलेन-
इंदौर-अहमदाबाद सड़क मार्ग पर माछलिया घाट एवं धुलेट क्षेत्र मे फोरलेन वन क्षेत्र की अड़चनों के चलते कई वर्षो से अधुरा पडा हुआ था। कुछ वर्ष पूर्व अड़चन दूर होने के साथ ही मार्ग पर तेज गति से कार्य आरंभ हुआ था। धार एवं झाबुआ जिले मे अधुरे फोरलेन को पूरा करने के लिए 210 करोड़ की लागत से नये सिरे से निर्माण कार्य आरंभ किया गया था। जिसमे धुलेट से लेकर दत्तीगांव के मिडवे होटल तक का मार्ग करीब 70 करोड़ की की लागत से बनकर तैयार हो चुका है। जिस पर आवागमन भी आरंभ हो चुका है।

वही माछलिया घाट क्षेत्र मे 6 किलोमीटर का मार्ग घुमावदार होकर बेहद खराब था। नया मार्ग घाट के समीप बनाया गया है। जिसकी लंबाई भी घटकर आधी हो गई। अब नया मार्ग करीब 3 किमी लंबा होगा जिस पर तीन मेजर ब्रिज भी बनाये गये है। उक्त मार्ग करीब 140 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हुआ है। सभी ब्रिज पर स्ट्रीट लाईन भी लगाई गई है। मार्ग पर पहाड़ के समीप कुछ कटिग चल रही है। 10 दिसंबर को मार्ग को चालू कर आवागमन आरंभ कर दिया जायेगा।

90 की स्पीड से दौड़ेंगे वाहन – माछलिया घाट पर 6 किलोमीटर की सड़क पर घुमावदार मोड व खराब सड़क के कारण 20 की गति से वाहनों का आवागमन होता था। कई बार भारवाहक वाहनों के कारण मार्ग पर जाम भी लग जाता था। लेकिन अब नया मार्ग फोरलेन बनने के बाद इससे आवागमन आरंभ होगा। मार्ग पर मोड नहीं होने से वाहन 80 से 90 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से सरपट दौड़ेंगे। माछलिया घाट पर 6 किलोमीटर का सफर जो पहले 20 से 30 मिनट मे तय होता था। वह अब महज तीन मिनिट में पुरा हो जाएगा।जिससे समय की बचत होगी।

ट्रैफिक जाम से मिलेगी निजात
एसडीएम राहुल चौहान ने चर्चा।में बताया कि मंगलवार को माछलिया घाट पर सड़क का निरीक्षण किया है। कुछ कार्य बाकी है। दो-तीन दिन मे मार्ग पर आवागमन आरंभ हो जायेगा। नए मार्ग पर सफर सुगम होगा साथ ही लुट चोरी की घटना थमने के साथ ही बार-बार लगने वाले जाम से भी निजात मिल जाएगी। वही एसडीओपी आशुतोष पटेल ने बताया कि कानवाई को अभी पूरी तरह खत्म नही किया जाएगा। वाहनों को समूह मे छोडने की जो प्रक्रिया थी वह प्रक्रिया नये मार्ग पर आवागमन आरंभ होने के बाद नही होगी। मार्ग पर सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस गश्त होती रहेगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!