Homeधार्मिकधुलेट - श्रीमद्भागवत कथा के तहत मनाया श्री कृष्ण-रुकमणी विवाह उत्सव, कलयुग...

धुलेट – श्रीमद्भागवत कथा के तहत मनाया श्री कृष्ण-रुकमणी विवाह उत्सव, कलयुग में कथा सुनने से व्यक्ति भवसागर पार हो जाता है – कथावाचक श्री शर्मा

विनोद सिर्वी @ धुलेट। मनुष्य को अपना जीवन सफल बनाने के लिए भागवत कथा का श्रवण अवश्य करना चाहिए। भागवत से मिले ज्ञान को यदि हम अपने जीवन में उतारेंगे तो निश्चित ही हमारा जीवन सफल हो जाएगा। निश्चित ही हमें प्रभु का गुणगान करना चाहिए। इससे हमारे कष्ट दूर होते हैं और हमें सुखी जीवन प्राप्त होता। कथा की सार्थकता जब ही सिध्द होती है, जब इसे हम अपने जीवन में व्यवहार में धारण कर निरंतर हरि स्मरण करते हुए अपने जीवन को आनंदमय, मंगलमय बनाकर अपना आत्म कल्याण करें। उक्त बात पंडित पवन शर्मा (ब्रजधाम) कुड़ाना शाजापुर ने धुलेट में आयोजित श्रीमद् भागवत कथा के छठे दिन रविवार को श्री राम कुटिया धुलेट में कहीं।

पंडित शर्मा ने बताया कि भागवत कथा से मन का शुद्धिकरण होता है। इससे संशय दूर होता है और शांति व मुक्ति मिलती है। श्रीमद् भागवत कथा श्रवण से जन्म जन्मांतर के विकार नष्ट होकर प्राणी मात्र का लौकिक व आध्यात्मिक विकास होता है। जहां अन्य युगों में धर्म लाभ एवं मोक्ष प्राप्ति के लिए कड़े प्रयास करने पड़ते हैं, कलयुग में कथा सुनने मात्र से व्यक्ति भवसागर से पार हो जाता है साथ ही श्रीकृष्ण और रुकमणी के विवाह की अमृत वर्षा का श्रद्धालुओं को रसपान कराया। जिसमें ग्रामीण भगवान श्री कृष्ण के बाराती बनकर आए जिसको देखकर पूरा शादी जैसा ही माहौल लग रहा था। श्रीमद् भागवत कथा के दौरान बीच बीच में सुंदर-सुंदर झांकियां प्रस्तुत कीं।

श्री कृष्ण एवं रुकमणी विवाह उत्सव पर मनोहर झांकी प्रस्तुत की गई।
इस मौके पर भजन आज मेरे श्याम की शादी है। मेरे घर श्याम की शादी का भजन प्रस्तुत किया। और भगवान श्री कृष्ण रुकमणी जी के समस्त श्रद्धालु भक्तजनों और ग्राम वासियों ने शादी में बारात निकाल कर वरमाला प्रोग्राम बड़ी धूमधाम से संपन्न कराया।पूजा अर्चना करते हुए दान भेठ चढ़ा कर श्री कृष्ण भगवान की मंगला आरती गाकर विवाह संपन्न कराया। श्री भागवत कथा समारोह में अनेकों भक्तगण और ग्रामवासी रविवार को रात्रि में भगवान खाटू श्याम के भजनों का आयोजन किया गया इसके पूर्व संध्या शनिवार को रात्रि में सुंदरकांड का आयोजन भी किया गया था।

जिसमें मां कालीका उत्सव समिति धुलेट द्वारा छप्पन भोग लगाया गया था। वही 22 जनवरी को गांव में नगर चौरासी व श्री राम मंदिर का भूमि पूजन किया जाएगा।आयोजन को लेकर तैयारियां पूर्ण हो चुकी है। प्रतिदिन प्रभात फेरी में बड़ी संख्या में ग्रामीण भाग ले रहे हैं। और धुलेट का माहौल भक्तिमय हो गया है। प्रतिदिन गांव में दीपावली जैसा माहौल लग रहा है घर के बाहर रंगोली के साथ दीप प्रज्वलित भी लोग कर रहे हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!