Homeप्रशासनिकसरदारपुर - एसडीएम ने ग्राम बड़वेली मे ली आजीविका मिशन के समूह...

सरदारपुर – एसडीएम ने ग्राम बड़वेली मे ली आजीविका मिशन के समूह की बैठक, कहा – बड़े स्तर पर बकरी पालन का करें कार्य, प्रशासन करेगा सहयोग

सरदारपुर। एसडीएम राहुल चौहान ने ग्राम बड़वेली मे ग्रामीण आजीविक मिशन अन्तर्गत ब्लॉक मे समूह के माध्यम से  महिलाओ को समूह ऋण उपलब्ध कराने के कार्यों की समीक्षा की। ग्राम पंचायत बड़वेली मे वर्तमान मे 19 समूह कार्यरत है। जो विभिन्न विभिन्न आजीविका के कार्य कर रहे है।जिसके अन्तर्गत बकरी पालन, गाय, भैंस पालन आदि कई कार्य है।जो समूह की महिलाओ के द्वारा किए जा रहे है।

एसडीएम राहुल चौहान ने बैठक मे सभी समूह की महिलाओ से चर्चा करते हुए उनकी समस्याओ को सुना।एसडीएम ने महिलाओ को उनकी आजीविका के विकास को आगे बढ़ाने के लिए कहा कि एक दो समूह मिलकर बड़े स्तर पर बकरी पालन का कार्य करे।इसके लिए जमीन की आवश्यकता हुई तो प्रशासन इसमे सहयोग प्रदान करने के लिए तैयार है।बैंक से बड़ा ऋण लेकर बड़े स्तर पर सामूहिक रूप से समूह मिलकर बकरी पालन का कार्य करें। इसके लिए प्रशासन पूरा सहयोग करेगा। परंपरागत हो रहे कार्यों को छोड़कर समूह ऐसे कार्य एवं नवाचार करे। जिससे आय मे वृद्धि हो।

एसडीएम ने गांव बडवेली मे कोरोना काल के समय संचालित हुए मुर्गी पालन का भी निरीक्षण किया‌।चाइल्ड फंड फाउंडेशन की और से सहयोग प्राप्त कर कई समूह के द्वारा मुर्गी पालन का कार्य किया गया था। जिससे कोरोना कल मे समूह की महिलाओ को काफी लाभ प्राप्त हुआ था।उक्त केन्द्र वर्तमान मे बन्द है।इसके सम्बन्ध मे एसडीएम ने केन्द्र का पर जाकर मौका निरीक्षण करते हुए पुनः किस प्रकार से इन केन्द्रो को शुरू किया जा सके।मौके पर उपस्थित फाउंडेशन के सदस्यो से एवं एनआरएलएम के ब्लॉक कोऑर्डिनेटर से चर्चा की और पुनः ये केन्द्र संचालित हो। जिससे कि समूह की महिलाओं की आय में वृद्धि हो सके।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!