Homeचेतक टाइम्समां वाग्देवी का पूजन अर्चन कर किया बसंतराज का आगाज...

मां वाग्देवी का पूजन अर्चन कर किया बसंतराज का आगाज…


राजगढ़। बसंत पंचमी हिन्दू पर्व पर जहां एक ओर सम्पूर्ण देष में जगह जगह मां सरस्वती का पूजन अर्चना की गई वहीं धार जिले के भोजषाला में तो मां वाग्देवी की प्रातः काल से ही अनेकों हिन्दूओं ने पंहुच कर पूजन अर्चना कर भाजषाला को भगवा ध्वज से रंगारंग किया ही लेकिन धार जिले की भोजषाला की पूजन अर्चना के साथ जिले के राजगढ़ में एक और परम्परा आरम्भ की गई। जहां वे हिन्दू भाई जो भोजषाला जाकर मां सरस्वती का पूजन कर सौभाग्य प्राप्त नहीं कर सकते उन्हें नगर की नेटवर्क जोन कम्प्युटर संस्था एवं अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद कार्यालय पर मां सरस्वती का पूजन अर्चना करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ यहां प्रातःकाल से ही नगर के कई हिन्दूवादी संगठन एवं नागरीकों ने पंहुचकर मां सरस्वती पूजन का सौभाग्य हासिल किया।

इस अवसर पर अ.भा.वि.प. कार्यालय नेटवर्क ज़ोन कम्प्युटर क्लासेस राजगढ़ द्वारा मां वाग्देवी की प्रतिमा का पूजन अर्चन कर समस्त विष्व बंधुओं को बसंत ऋतु के आरंभ दिवस बसंत पंचमी की बधाई दी। इस सामूहिक पूजन अर्चना में पूरे दिन नगर के कई विद्यार्थीयों, जनप्रतिनिधियों, समाज सेवकों एवं गणमान्य नागरीकों ने मां शारदा के चरणों में श्रद्धा सुमन अर्पित किए। पूजन अर्चना की इसी कड़ी में सायं 7 बजे माता की महाआरती का आयोजन किया गया जिसमें 51 दीपकों से माता की आरती उतारी गई जिससे समस्त वातावरण भक्तिमय हो गया। महाआरती में नगर परिषद, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ, विष्व हिन्दू परिषद, जय भोले मित्र मण्डल, धर्म जागरण मंच, महाराणा प्रताप राजपूत समाज, युवा गवली समाज, अखिल भारतीय ब्राहमण समाज, क्षत्रिय राजपूत समाज, क्षत्रिय युवा राठौर परिषद, श्री भगवती युवा मंच, श्री गणपति अम्बिका युवा मंच, श्री चारभुजा युवा मंच, नेटवर्क ज़ोन कम्प्युटर क्लासेस एवं अन्य सभी संस्थाओं की सहभागिता रही। इस धार्मिक आयोजन में दिपेष ठाकुर, निलेष शर्मा, अजय शर्मा, दीपक पटेल, जितेन्द्र बागड़ीया, राधेष्याम राठौर, अंतिम ठाकुर, सोहन पटेल, विपिन पाण्डे, रवि राठौर, रमेष प्रजापती, राकेष तिवारी, मोनू ठाकुर, रोहित सिसोदिया, जगदीष शर्मा आदि का विषेष सहयोग रहा।

विषेष प्रतिमा का किया पूजन :- धार जिले की एकमात्र मां वाग्देवी की विषेष प्रतिमा जो भोजषाला सत्याग्रह के दौरान भोजषाला में स्थापित की जाना थी िंकन्तु शासन प्रषासन की बर्बरता के कारणवष प्रतिमा स्थापना नहीं करने दी गई थी। लेकिन अ.भा.वि.प. कार्यालय पर इस प्रतिमा की स्थापना की गई एवं हिन्दू पर्व बसंत पंचमी के पावन अवसर पर अ.भा.वि.प. कार्यकर्ताओं ने नगर की जनता को इस प्रतिमा के दर्षन का लाभ दिया। प्रतिमा के दर्षन करने वाले सरस्वती भक्त अति प्रसन्न हुए। तब अ.भा.वि.प. कार्यालय मंत्री दिपेष ठाकुर दर्षन करने पहुंचे नागरीक बंधुओं को प्रतिमा के विषय पर बताते हुए कहा कि यह मां वाग्देवी की प्रतिमा पूरे जिले की एकमात्र ऐसी प्रतिमा है जो राजगढ़ नगर में है एवं हम सौभाग्यषाली है कि आज के दिन हम हिन्दू जाति के लोगों को माता की इस विषेष प्रतिमा का दर्षनलाभ दिला सके। यह प्रतिमा भोजषाला सत्याग्रह के दौरान राजगढ़ लाई गई थी। जिसके बाद से इसी कार्यलय पर इस विषेष प्रतिमा का प्रतिदिन पूजन अर्चना की जाती है। जिसमें बसंत पंचमी के अवसर पर माता के दर्षन कर कई हिन्दू भाईयों ने धर्म लाभ लिया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!