Homeअपना शहरखत्म होगा डेढ़ दशक का खतरों से भरा सफर, जलस्तर घटने के...

खत्म होगा डेढ़ दशक का खतरों से भरा सफर, जलस्तर घटने के बाद पुरा होगा पुल निर्माण…

रमेश प्रजापति, सरदारपुर। बरमण्डल क्षैत्र में डेढ़ दशक से जुगाड़ की नांव पर सफर करने वाले खईड़िया नदी के किनारे बसे 10 गांवो के हजारो आदिवासीयो की परेशानी दुर होने मे अब महज कुछ माह ही बचे है। नदी पर आवागमन के लिये वर्तमान मे चल रही जुगाड़ की नांव भी अब अंतिम सांसे गिन रही है। टुटी फुटी नाव मे ग्रामीण सफेद सोना (कपास) सहित कई प्रकार की उपज बरमंडल में साप्ताहीक हाट बाजार मे लेकर जा रहे है।

खईडिया नदी पर पाँच वर्ष की मिडीया की मुहिम के चलते पिछले वर्ष यहा पर दो करोड़ की लागत से बडे़ पुल का निर्माण आरंभ हुआ था। लेकीन विभागीय लेतलतिफी एंव ठेकेदार के लापरवाही के चलते निर्माण कार्य समय सीमा मे पुर्ण नही हो पाया। जिसके चलते इस वर्ष भी ग्रामीणो को परेशानीयों का सामना करना पड़ा। खईड़िया नदी पर पुल का निर्माण पुर्ण होने से नदी के किनारे बसे 10 ग्रामो के हजारो आदिवासीयो की शिक्षा, स्वास्थ, व्यापार सहित कई समस्याओं का समाधान हो जायेगा। किसानो को जहा अपनी उपज का वाजिब दाम मिलेगा तो रात बेरात बिमार होने वाले मरीजो को उपचार के लिये निकट के ग्राम बरमंडल किसी भी समय ले जा सकेंगे।

वही आसपास के ग्रामों की लड़कीया  भी प्राथमिक विद्यालय के बाद अपनी आगे की पढ़ाई जारी रख सकेगी। बस अब ग्रामीणो को इंतजार है तों माह फरवरी के अंतिम दौर मे नदी मे पानी सुखने के साथ पुल के रूके हुये कार्य के पुनः आरंभ होने का। खयड़ीया नदी पर पुल बनाने की मांग कई वर्षो से की जा रही थी। क्षैत्र की सक्रिय मिडीया द्वारा लगातार मामले को उठाये जाने के बाद पुल बनना तय हुआ एवं अब पुल का कार्य पूर्ण होने का इंतजार है। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!