Homeअपना शहरनर्मदा सेवा यात्रा से एक नए मध्यप्रदेश को गढने का काम करेंगे-...

नर्मदा सेवा यात्रा से एक नए मध्यप्रदेश को गढने का काम करेंगे- मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चोहान

धार। नर्मदा सेवा यात्रा के माध्यम से एक नए मध्यपदेष को गढ़ने की षुरुआत  हुई हैं। गांव व पंचायत स्तर पर नर्मदा सेवा समितियां बन रही हैं। आप लोग भी नर्मदा सेवा समितियों से जुडकर नर्मदा नदी को प्रदुषण से मुक्त और निर्मल बनाने के साथ ही जन सहभाग्रिता से पर्यावरण संरक्षण के इस महा अभियान को सार्थकता प्रदान करे।
यह बात नर्मदा सेवा यात्रा के 74 वे दिन मुख्यमंत्री श्री षिवराजसिंह चैहान ने धार जिले के कोटेष्वर में आयोेजित जनसंवाद में कही। उन्होने भारी संख्या में उपस्थित जनसमूह से संवाद करते हुए कहा कि नर्मदा मैया के आंचल को निर्मल व अविरल बनाने का प्रयास सतत जारी रहेगा। इस हेतु नर्मदा के दोनो तटों पर व्यापक वृक्षारोपण किया जाएगा। इस दिषा में कार्य किए जाने पर प्रदेष के किसानों को रोजगार मिलेगा जिससे वे समृद्ध होंगे। नर्मदा नदी के जल को प्रदूषित होने से रोकने के लिए एक बूंद भी गंदा पानी मिलने नहीं देंगे। इसके लिए बडे ष्षहरों से निकलने वाले गंदेे पानी को टीटमेंट प्लांट के जरिए ष्षुद्ध कर उस जल को खेतों एवं बाग बगीचों में उपयोग किया जाएगा।
जन संवाद में नर्मदा के किनारे खुले मेेें ष्षौच कर नर्मदा जल को दुषित नहीं करने, नषा नही करने, बेटी बचाने  का संकल्प दिलाया।  उन्होने गांववासियों को अपने घरों में षौचालय बनाने एवं उपयोग करने का आव्हान किया। नर्मदा मैया की गोद में पूजन सामग्री पुष्प आदि के विजर्सन के लिए अलग से पूजन कुंड बनाए जाने, मूर्ति विसर्जन करने के लिए कुंड बनाए जाने, ष्षवदाह हेतुष्भी मुक्तिधाम बनाए जाने की बात कही। जनसंवाद में समाज सेवी डाॅ सुब्बाराव ने भी नर्मदा सेवा यात्रा के पवित्र उद्देष्य के प्रति अपना समर्थन व्यक्त किया। और कहा कि नर्मदा मां के प्रति इतनी बडी संख्या में लोगों की श्रक्षा व आस्था  देखकर मन गर्वित हो गया हैं। उन्होने कहा कि जब कोई अभियान के प्रति जनता का जुडाव हो जाता है तो वह जन आंदोलन का रुप ले लेती हैंे। यह अभियान अब जन आंदोलन का रुप ले चुका हैं और यह आगे भी अनवरत जारी रहना चाहिए। गुजरात के आनंद स्थित जामा मस्जिद के मौलाना लुकमान तारापुरी ने भी अपने विचार रखें ।

इस मौके पर प्रभारी मंत्री अंतरसिंह आर्य ने षुरुआत में स्वागत उदबोधन दिया। मंच पर देष की प्रसिद्ध भजन गायिका अनुराधा पोडवाल भी उपस्थित थी। मुख्यमंत्री ने मंचासीन साधु संतो सहित अतिथियों को ष्षाल श्रीफल भेंटकर अभिनंदन किया। मंच पर सांसद श्रीमती सावित्री ठाकुर, विधायकगण श्रीमती रंजना बघेल, नीना वर्मा, वेलसिंह भूरिया, जिला पंचायत अध्यक्ष मालती पटेल, प्रदेष उपाध्यक्ष बीडीषर्मा जन अभियान परिषद के उपाध्यक्ष श्री प्रवीण पांडे, ृभाजपा जिलाध्यक्ष डाॅ राज बर्फा,  सहित अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद थे। गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!