Homeचेतक टाइम्समन की बात: किसान परंपराग फसलों के साथ दाल की भी खेती...

मन की बात: किसान परंपराग फसलों के साथ दाल की भी खेती करे – पीएम मोदी

किसान परंपरागत फसलो के साथ – साथ देष के गरीब को ध्यान में रखते हु अलग-अलग दालों की भी खेती करे। ये सिर्फ दाल का उत्पादन नही है, किसानों के द्वारा हुई मेरे देष के गरीबों की सबसे बड़ी सेवा है उक्त बाते आज पीए मोदी ने अपने मन की बात कार्यक्रम में कही। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर रेडियो पर मन की बात के जरिए देश की जनता को संबोधित किया। हर महीने होने वाली मन की बात में पीएम मोदी का ये 29वां संबोधन है।
आईये जानते है आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मन की बात कार्यक्रम के संबोधन में और क्या – क्या कहा –
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने एक साथ 104 उपग्रहों को सफलतापूर्वक उनकी कक्षा में स्थापित कर इतिहास रच दिया. इससे देश का सिर गौरव से ऊंचा हुआ है. इसरो के नए सैटेलाइट्स से किसानों को मदद मिलेगी.
 भारत ने रक्षा के क्षेत्र में भी बैलिस्टिक इंटरसेप्टर मिसाइल का परीक्षण किया है. इस मिसाइल ने परीक्षण के दौरान जमीन से 100 किलोमीटर की ऊंचाई पर दुश्मन की मिसाइल को ढेर कर सफलता पाई. दुनिया के चार या पांच ही देश हैं कि जिन्हें ये महारत हासिल है. भारत के वैज्ञानिकों ने ये करके दिखाया. इसकी ताकत है कि 2000 किलोमीटर दूर से भी भारत पर आक्रमण के लिए मिसाइल आती है तो ये मिसाइल अंतरिक्ष में ही उसको नष्ट कर देती है.

  हमारी युवा-पीढ़ी का विज्ञान के प्रति आकर्षण बढ़ना चाहिए. देश को बहुत सारे वैज्ञानिकों की जरूरत है.
हमारा समाज तकनीक से जुड़ रहा है. व्यवस्थाएं बड़ी तेजी से तकनीकि से जुड़ रही हैं. तकनीकि हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन रही है. डिजि-धन’ पर जोर दिया जा रहा है. लोग नकद से डिजिटल करेंसी की तरफ बढ़ रहे हैं. भारत में डिजिटल लेन-देने तेजी से बढ़ रहा है.
14 अप्रैल डॉ. बाबा साहेब अम्बेडकर की जन्म-जयंती का पर्व है और अभी-अभी बाबा साहेब अम्बेडकर की 125वीं जयंती गई है. उनका स्मरण करते हुए लोगों को भीम एप डाउनलोड करना सिखाएं. हमारे देश की अर्थव्यवस्था के मूल में कृषि का बहुत बड़ा योगदान है. गांव की आर्थिक ताकत, देश की आर्थिक गति को ताकत देती है.
किसानों के परिश्रम से इस साल रिकॉर्ड अन्न उत्पादन हुआ है. इस साल देश में लगभग 2 हजार 700 लाख टन से भी ज्यादा खाद्यान्न का उत्पादन हुआ है.
 रियो पारालंपिक में हमारे दिव्यांग खिलाड़ियों ने जो प्रदर्शन किया, हम सबने उसका स्वागत किया था. वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत ने पाकिस्तान को हराते हुए लगातार दूसरी बार वर्ल्ड चैंपियन बन करके देश का गौरव बढ़ाया. दिव्यांग भाई-बहन सामर्थ्यवान,दृढ़-निश्चयी होते हैं, साहसिक होते हैं, संकल्पवान होते हैं और हर पल हमें उनसे कुछ-न-कुछ सीखने को मिल सकता है.
बता दें कि यूपी में विधानसभा चुनाव हो रही हैं. केंद्र सरकार को प्रधानमंत्री के मन की बात के प्रसारण के लिए चुनाव आयोग से अनुमति लेनी पड़ी है. इससे पहले पीएम ने 29 जनवरी को मन की बात की थी, जिसमें बच्चों की परीक्षा को लेकर चर्चा की थी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!