Homeचेतक टाइम्सराष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के साथ अधिकारियों की बैठक सम्पन्न, जामंदा-भूतिया क्षेत्र...

राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के साथ अधिकारियों की बैठक सम्पन्न, जामंदा-भूतिया क्षेत्र में चालू माह में ही आयोजित होगा जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर…

 धार। राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग की उपाध्यक्ष  अनुसूइया उइके ने गुरूवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में आयोग की डायरेक्टर श्रीमती के.डी. बसौड़, आयोग के क्षेत्रीय कार्यालय भोपाल की अनुसंधान अधिकारी सुश्री दीपिका खन्ना, सहायक निदेशक  आर.के. दुबे भी उपस्थित थे। इस अवसर पर कलेक्टर  श्रीमन् शुक्ला, व पुलिस अधीक्षक  बीरेन्द्र सिंह विशेष रूप से मौजूद थे। एडीएम  डी.के. नागेन्द्र, एडीशनल एसपी रायसिंह नरवरिया, एडीशन एसपी अजय सिंह, एसडीएम कुक्षी रिशव गुप्ता, एसडीएम धार सुश्री भव्या मित्तल, एसडीएम सरदारपुर अभय ओहरिया, सिटी मजिस्ट्रेट जितेन्द्रसिंह चौहान के अलावा अन्य संबंधित विभागों के जिला अधिकारीगण भी मौजूद थे।
  बैठक में आयोग की अध्यक्ष सुश्री अनुसूइया उइके ने जामंदा-भूतिया ग्राम में हुए घटनाक्रम पर अधिकारियों से चर्चा की और आयोग की अपेक्षाओं से अवगत कराया। उन्होने कहा कि जामंदा-भूतिया के लोगों को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने में स्थानीय जनप्रतिनिधियों का सहयोग लिया जाए। जो लोग पढ़े-लिखे व षिक्षित है, उन्हे स्वरोजगारमूलक गतिविधियों से जोड़ा जाए। आयोग ने क्षेत्र में भ्रमण के दौरान लोगों द्वारा बिजली, सिंचाई, स्कूल, आंगनवाडी भवन आदि से संबंधित समस्याओं से भी अवगत कराया।
 कलेक्टर शुक्ला ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा जल्द ही जामंदा-भूतिया के क्षेत्र में जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर आयोजित किया जाऐगा। शिविर में पात्र हितग्राहियों को चिन्हित कर शासकीय योजनाओं में लाभ दिलाया जाएगा। वही जन-जागरूकता हेतु शासन की विभिन्न योजनाओं की प्रदर्षनी लगाई जाएगी। शिविर के साथ चिकित्सा विभाग द्वारा स्वास्थ्य शिविर तथा पशु चिकित्सा सेवा विभाग द्वारा पशुओं के लिए शिविर लगाए जाएगे तथा निःशुल्क उपचार की व्यवस्था की जाएगी।
  कलेक्टर  शुक्ला ने कहा कि शिविर में शिक्षित बेरोजगारों को षासन की स्वरोजगारमूलक योजनाओं में प्रकरण स्वीकृत कर लाभान्वित किया जाऐगा। इसके अलावा स्वरोजगार गतिविधियों से जोड़ने के लिए स्थानीय युवाओं को कौषल उन्नयन का प्रषिक्षण भी दिलाने का प्रयास करेगे। क्षेत्र में सिंचाई सुविधा के विस्तार के लिए लिफ्ट सिंचाई के प्रस्ताव का तकनीकी परीक्षण सात दिवस में करने के निर्देष जल संसाधन विभाग को दिए। बैठक में बताया गया कि क्षेत्र में राजीव गॉंधी विद्युतीकरण योजना के तहत  गॉंवों में बिजली पहुॅंचाने का काम जारी है। विद्युत कंपनी के कार्यपालन यंत्री को विद्युत समस्या के निराकरण हेतु निर्देष दिए गए।
  बैठक में बताया गया कि जामंदा-भूतिया से संबंधित पंचायत होलीबयड़ी व पंथा में मनरेगा की विभिन्न उपयोजनाओं में रोजगारमूलक कार्य खोले गए है। वर्तमान स्थिति में दोनों पंचायतों में 31 कार्य संचालित हो रहे है। वर्ष 2015-16 में इंदिरा आवास में 04 कुटीर तथा प्रधानमंत्री आवास योजना में दोनों पंचायतों में कुल 33 आवास स्वीकृत किए है। बैठक में प्रायमरी स्कूल व आंगनवाडियों के लिए भवन संबंधी समस्या के निराकरण हेतु आदिवासी व महिला बाल विकास को निर्देष दिए गए। बच्चों के लिए आश्रम/छात्रावासों में प्रवेष दिलाने हेतु सहायक आयुक्त आदिवासी को निर्देषित किया। वन अधिकार अधिनियम के तहत पात्रों को चिन्हित कर लाभान्वित करने, कम्यूनिटी पुलिसिंग तथा ग्राम रक्षा समितियों को सषक्त करने के संबंध में भी कार्यवाही का आष्वासन दिया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!