Homeचेतक टाइम्सकरणी सेना ने तोड़े चित्तौड़गढ़ के मशहूर आईने, मामला पद्मावती विवाद...

करणी सेना ने तोड़े चित्तौड़गढ़ के मशहूर आईने, मामला पद्मावती विवाद…

राजस्थान के चित्तौड़ गढ़ के पद्मिनी महल में रविवार को अलाउद्दीन खिलजी और रानी पद्मिनी के प्रेम प्रसंग की कहानी का कथित हिस्सा बताए जाने वाले आईनों (कांच) को करणी सेना के कार्यकर्ताओं ने फोड़ डाला। पर्यटों को इस कांच के बारे मेंकहा जाता था की इन्ही कांचों में खिलजी को पद्मिनी की सूरत दिखाई गई थी। यह कांच महल के गोलाकार कक्ष में लगे थे और गाईड इन्हे टूरिस्ट को खिलजी- पद्मिनी प्रेम प्रसंग के सबूत के तौर पर दिखाते थे। कांचों को फोड़ने की जिम्मेदारी करनी सेना ने कबूल की है। करणी सेना के कार्यकर्ता सहदेवसिंह नारेला की ओर से कहा गया है कि उनके नेतृत्व में ही कांच तोड़े गए है। उनके द्वारा 20 दिन पहले इस बारे में पुरातत्व विभाग को लिखित में चेतावनी दी जा गई थी लेकिन इस ओर ध्यान नही दिया और मजबूरन उन्हे यह कदम उठाना पड़ा। वहीं इस मामले में पुरातत्व विभाग का कहना  है कि उन्हे इस बारे में जानकारी नही है कि कांच किसने फोड़े है। पुरातत्व विभाग की ओर से कोतवाली थाने में कांचों को फोड़ने पर अज्ञात लोगो के खिलाफ मामला दर्ज करवाया है।

7 दिन का अल्टीमेटम दिया था करणी सेना ने:-
फिल्म पद्मावती के सेेट पर जयपुर में भंसाली के साथ मारपीट के बाद राजपूत करणी सेना ने अलाउद्दीन खिलजी और रानी पद्मिनी प्रसंग को लेकर पुरातत्व विभाग के पिछले महिने चेतावनी दी थी। मेवाड़ के गौरवपूर्ण इतिहास के साथ छेड़छाड़ बंद करने की मांग करते हुए करनी सेना ने पद्मिनी महल से कई चिजें हटाने के लिए 13 फरवरी को लिखित अल्टीमेटम दिया था। जिसके बाद कांचों को नही हटाये जाने पर करनी सेना ने उन्हे फोड़ दिये।

यह है पुरा मामला:-
फिल्म पद्मावती में जिस मुगल शासक और रानी पद्मिनी के प्रेम प्रसंग के जिक्र को लेकर फिल्मकार संजय लीला भंसाली के साथ मारपीट की गई। उसी किस्से को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग बरसों से पर्यटकों को परोसता रहा है। चित्तौड़गढ़ किले में स्थित पद्मिनी महल के बाहर पत्थर पर इसका उल्लेख भी किया गया है। यही नहीं टूरिस्ट गाइड इस किस्से को सच बताते हुए पर्यटकों को उन शीशों से भी रूबरू कराते हैं। जिनसे खिलजी ने पद्मिनी की झलक देखी थी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!