Homeचेतक टाइम्सखुशखबरी अब मिडिल क्लास को मिलगे सस्ते में घर मोदी सरकार का...

खुशखबरी अब मिडिल क्लास को मिलगे सस्ते में घर मोदी सरकार का तोहफा….

हुकमसिंह राजपूत नई दिल्ली। केंद्र सरकार हर तरह से लोगों के लिए काम करने की कोशिश कर रही है। वो आम जनता के लिए नई योजनाएं लागू करके उन्हें बदलाव दिखाने की कोशिश में जुटी है।
केंद्र सरकार एक नई योजना के साथ मिडल क्लास परिवारों को तोहफा देने के लिए तैयार है। इस नई योजना के तहत 6 लाख रूपए से 18 लाख रूपए की सालाना कमाई वाले लोग भी अब होम लोन पर छूट पा सकते हैं। ‘सबको मकान’ देने की योजना के अंतरगत मिडल क्लास परिवारों को भी सरकार अब सस्ते होम लोन देगी।
आवास और शहरी गरीबी उपशमन मंत्रालय के मुताबिक मिडल क्लास के लोगों को नई क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम के तहत होम लोन में से 3 से 4 फीसदी की छूट मिलेगी। इस योजना को एक साल तक लागू रखा जाएगा। इस योजना का लाभ एक जनवरी के बाद होम लोन लेने वाले उठा सकते हैं।
सरकार ने कहा कि इस साल 1 जनवरी के बाद से होम लोन की अर्जी देने वाले और होम लेने वाले लोगों को इसका फायदा मिलेगा। केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा कि किफायती घरों की बड़ी संख्या में बिक्री होने से रियल स्टेट सेक्टर को प्रोत्साहन मिलेगा और साथ ही इससे रोजगार बढ़ेंगे।
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐलान किया था कि 9 लाख रुपए से 12 लाख रुपए तक की सालाना कमाई वाले लोगों को लोन राशि पर ब्याज में 4 फीसदी की छूट मिलेगी। वहीं उन्होंने 12 से 18 लाख तक कमाने वालों के लिए 3 फीसदी की छूट का एलान किया था।
नियमों के अनुसार बीस साल की अवधि वाले होम लोन पर अधिकतम 2.35 लाख रुपए की ब्याज सब्सिडी देने का प्रावधान किया गया है। बारह लाख की आमदनी वालों को 90 वर्गमीटर और 18 लाख आमदनी वालों को 110 वर्गमीटर का मकान बनाने अथवा खरीदने पर ब्याज सब्सिडी का यह लाभ मिलेगा।
योजना के तहत 9 लाख रुपए का लोन लेने वाले को करीब 2.35 लाख की ब्याज सब्सिडी और 12 लाख रुपए के होम लोन पर लगभग 2.30 लाख रुपये की ब्याज सब्सिडी मिलेगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!