Homeचेतक टाइम्स14 अप्रैल से ग्रामोदय से भारत उदय अभियान शुरू, कलेक्टर की अध्यक्षता...

14 अप्रैल से ग्रामोदय से भारत उदय अभियान शुरू, कलेक्टर की अध्यक्षता में समय सीमा संबंधी लंबित पत्रों की समीक्षा बैठक सम्पन्न…

धार।  कलेक्टर  श्रीमन् शुक्ला की अध्यक्षता में शनिवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में समय सीमा संबंधी लंबित पत्रों के निराकरण की प्रगति समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में  मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत  रवीन्द्र चैधरी, एडीएम डी.के. नागेन्द्र, संयुक्त कलेक्टर श्री दारासिंह ठाकरे के अलावा अन्य जिला अधिकारीगण मौजूद थे। बैठक में कलेक्टर  शुक्ला ने बताया कि 14 अप्रैल से 31 मई 2017 तक ग्रामोदय से भारत उदय अभियान आयोजित किया जा रहा है। उन्होने संबंधित विभिन्न विभागों को अभियान के दौरान अधिक से अधिक हितग्राहियों को योजना से लाभान्वित करने के लिए निर्देषित किया। उन्होने कहा कि इस अभियान के दौरान विभिन्न जनपदों के गाॅवों में स्वच्छता व ‘‘खुले में शौच मुक्त’’ करने पर विशेष जोर दिया जाए। उन्होने एक बार पुनः खुले में शौच मुक्त पंचायत बनाने के लक्ष्य के लिए अधिकारियों को निर्देशित कर कहा कि जिन अधिकारियों की  ‘‘माॅर्निंग फाॅलोअप’’ में ड्यूटी लगाई है, वे सक्रियता से अपना दायित्व निभाऐ। उन्होने कहा कि गर्मियो के दिनो में पेयजल की समस्या होती है इस लिए पेयजल की उपलब्धता सुनिष्चित कराने के लिए सहायक यंत्री पीएचई को निर्देशित किया। साथ ही कार्यालय प्रमुखों को शासकीय कार्यालयों में रूटवाटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था करवाने के लिए निर्देषित किया।
       कलेक्टर शुक्ला ने कहा कि पेट्रोल पम्पों व एल.पी.जी. गोदामों पर कोई भी अप्रिय घटना घटित होने की आशंका होती है, इसलिए उन्होने जिला आपूर्ति अधिकारी  अमरसिंह अजनार को इन स्थानों का निरीक्षण कर आपदा प्रबंधन से संबंधित संसाधनों की उपलब्धता की जानकारी की रिपोर्ट भिजवाने के लिए निर्देशित किया। उन्होने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से भी अस्पतालों में आपदा प्रबंधन के लिए उपलब्ध संसाधनों के संबंध में पूछताछ की। उन्होने बताया कि पीथमपुर में वर्ष 2001 में आपदा योजना बनाई गई थी, जिसका नवीनीकरण कराने के लिए संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया।
बैठक में बताया गया कि 6 अप्रैल को प्रदेष के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान द्वारा ग्वालियर से प्रातः 10 बजे दीनदयाल रसोई योजना का शुभारंभ किया जाना प्रस्तावित है। जिसके लाईव टेलीक्रास्ट के साथ ही जिला मुख्यालय के एल.आई.जी. काॅलोनी स्थित कम्यूनिटी हाल से योजना का शुभारंभ होगा। कलेक्टर शुक्ला ने संबंधित अधिकारियों को कार्यक्रम की आवष्यक तैयारियों के लिए निर्देशित किया। बैठक में बताया गया कि 2 अप्रैल को राष्ट्रीय पल्स पोलियों अभियान के तहत 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियों  दवाई पिलाई जाएगी।
कलेक्टर  शुक्ला ने कहा कि जिन अधिकारियों/डाॅक्टरों की बूथों के निरीक्षण पर ड्यूटी लगाई गई वे समय पर पहुॅंचकर सौपे गए दायित्वों का निर्वहन करे। इस दौरान यदि कोई आंगनवाडी कार्यकर्ता/सहायिका अनुपस्थिति रहती है, तो उनके विरूद्ध आवष्यक कार्यवाही करे। उन्होने सहायक आयुक्त आदिवासी व जिला शिक्षा अधिकारी को भी निर्देशित किया कि पल्स पोलियों अभियान के मद्देनजर 2 अप्रैल 2017 रविवार को शासकीय स्कूल खुले रखना सुनिष्चित करे। कलेक्टर  शुक्ला ने आगामी नगरीय निकायों के चुनाव के लिए संभावित मतदान केन्द्रों के भवनों की जीर्णषीर्ण हालत में सुधार करने के लिए निर्देशित किया।
बैठक में कलेक्टर श्री षुक्ला ने बैंक वसूली की राशि का सही निर्धारण करने, वसूली केलेण्डर बनाकर उसके अनुसार कार्यवाही करने तथा बड़े बकायादारों की सूची भिजवाने के लिए एलडीएम को निर्देश दिए। उन्होने वनाधिकार पट्टों के पी.डी.ए. सर्वे की स्थिति, तुवर खरीदी की स्थिति, भू-अर्जन के लंबित प्रकरणों की भी जानकारी ली। बैठक में समय सीमा संबंधी लंबित पत्रों, सीएम हेल्पलाइन, जनशिकायते, विभिन्न आयोगों के प्रतिवेदन आदि की विभागवार समीक्षा की तथा लंबित पत्रों के त्वरित निराकरण के निर्देश दिए।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!