Homeचेतक टाइम्सग्राम तालनपुर के गणेश हनुमान मंदिर में हनुमान जयंती पर हुआ विशाल...

ग्राम तालनपुर के गणेश हनुमान मंदिर में हनुमान जयंती पर हुआ विशाल भंडारे का आयोजन, हजारो की संख्या में दर्शन करने पहुचे क्षेत्र के लोग, लिया महाप्रसादी का लाभ…

कुक्षी । मंगलवार को देशभर में हनुमान जयंती मनाई बड़े ही धूमधाम से मनाई गई । इसी कड़ी में ग्राम तालनपुर में अति प्राचीन गणेश हनुमान मन्दिर में भी हनुमान जयंती बड़े ही उत्साह के मानाई गई । मंदिर में सुबह से भक्तो का आना जाना लगा हुआ था । क्योकि तालनपुर का मंदिर क्षेत्र में काफी प्रसिद्ध माना जाता है ।  और माना जाता है कि इस दिन राम भक्त हनुमान का जन्म हुआ था । इस दिन को चैत्र महीने के शुक्ल पक्ष के 15वें दिन मनाया जाता है। हनुमान को श्रीराम का परम भक्त माना जाता है। इस दिन सभी भक्त मंदिर में जाकर हनुमानजी की पूजा अर्चना करते हैं और उनका आशीर्वाद लेते हैं। यह हिंदुओं के महत्वपूर्ण त्योहार में से एक है । हनुमान को शक्ति और ऊर्जा का प्रतीक माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि वो अपने आत्मबल से किसी भी आकार को ग्रहण कर सकते हैं। उनके पास शक्तिशाली गदा है जिससे वो अपने दुश्मनों को धूल चटा देते हैं। इसी वजह से उन्हें गदाधारी भी कहा जाता है। उन्हें बुरी शक्तियों से रक्षा करने वाले देवता के तौर पर भी पूजा जाता है ।
इस साल हनुमान जयंती के दिन गजकेसरी योग एवं अमृत योग बना है। यह योग करीब 120 साल बाद बना है । तालनपुर मन्दिर में सुबह 9 बजे सुन्दरकाण्ड के साथ हवन किया गया । उसके बाद विशाल भंडारे का आयोजन किया गया । जिसमे सम्पूर्ण क्षेत्र हजारो की संख्या में धर्मप्रेमी जनता ने भंडारे का लाभ लिया । मंदिर का भी विद्युत लाईट से सजावट की गई थी वही हनुमान जी मूर्ति पर भी विशेष चोला चढ़ाया गया । हनुमान जयंती का यह सम्पूर्ण आयोजन मंदिर के महंत श्री मंगलगिरी जी महाराज एवं उनके शिष्य श्री रतंगिरि जी महाराज के आशीर्वाद से गांव के सरपंच कैलाश पटेल, पत्रकार महेन्द्र कन्नौज, पोमसिंह कन्नौज, नगर परिषद् कुक्षी उपाध्यक्ष पवन पाटीदार, जीवन राठौड़, रविन्द्र पाटीदार, धन्नालाल मुझाल्दा, लक्षमण कन्नौज, कमल पटेल, गजेन्द्र कन्नौज, सुरेश कन्नौज, हरिओम कन्नौज, दिलीप कन्नौज, संदीप कन्नौज, रोशन कन्नौज एवं समस्त ग्रामवासियो के विशेष सहयोग से सम्पन्न हुआ ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!