Homeचेतक टाइम्सभारतीय किसान संघ ने सौपा ज्ञापन, किसानों की समस्याओं के लिए विधानसभा...

भारतीय किसान संघ ने सौपा ज्ञापन, किसानों की समस्याओं के लिए विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने की रखी मांग…

सरदारपुर। शुक्रवार को भारतीय किसान संघ ने विधायक एवं एसडीएम कार्यालय पहुंचकर  विधायक प्रतिनिधि जमना भूरिया एवं एसडीएम सिंघाड़े को ज्ञापन सौंपकर गुहार लगाई की भारतीय किसान संघ सरदारपुर प्रदेश में किसानों की आर्थिक विपन्नता प्राकृतिक आपदा फसलों के लाभकारी मूल्य किसानों को ना मिलने के संबंध में चर्चा कर बताया कि- भारत देश कृषि प्रधान देश है जिसकी 80% आबादी गांवों में निवास करती है। किंतु ना तो केंद्र में ओर नहीं राज्य में किसान व कृषि संबंधित उत्कृष्ट व नवीन किसान हितकारी नीति के लिए विशेष कृषि सत्र बुलाया जाता है। भारतीय किसान समाज की प्रमुखता से हमारी मांग है कि हमारे देश की अर्थव्यवस्था 80% कृषि पर निर्भर है इसलिए कृषि को लाभ का धंधा कैसे बनाया जावे। कृषि उपज के लाभकारी मूल्य कैसे प्रदान किए जाए, वरना अन्नदाता की आत्महत्या को कैसे रोका जाए, आदि अनेक ज्वलंत मुद्दों पर गंभीरता से विचार करने एवं  कृषि नीति बनाने हेतु केंद्र में तीन दिवसीय लोक सभा का विशेष सत्र एवं राज्य में तीन दिवसीय विधानसभा का विशेष सत्र  एवं राज्य में तीन दिवसीय विधानसभा का विशेष सत्र बुलवाया जावे। ऐसा अधिनियम पारित किया जाए।
   हरित क्रांति के जनक डॉक्टर एम एस स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट में प्रतिपादित सिद्धांतों को त्वरित लागू किया जावे यदि उक्त सिद्धांत पहले ही लागू कर दिए जाते तो आज किसानों को आत्महत्या ना करनी पड़ती, फसलों का 50% लाभकारी मूल्य यदि मिलता तो किसानों को न तो कर्ज लेना पड़ता नहीं किसान कर्ज माफी के लिए सरकार के समक्ष दया की भीख मांगता।
किसान आंदोलन के समय जिन किसानों के प्रकरण पुलिस प्रशासन द्वारा बनाए गए उन्हें निरस्त किए जाए।
 प्रदेश में जिन किसानों द्वारा आत्महत्या की गई है उन किसानों के परिवार वालों को सरकार द्वारा आवश्यक वित्तीय सहायता पहुंचाई जाए।
केंद्र व राज्य सरकार की आयात निर्यात नीति किसानों की कृषि उपज को ध्यान में रखकर बनाई जाए हमारे देश में है खाद्य तेल हेतु सोयाबीन फसल का बंपर उत्पादन विगत कई वर्षों से आ रहा है बावजूद इसके सोया प्लांट बंद पड़े हैं व केंद्र सरकार खाद्य तेल आयात कर रही है। जिसका नकारात्मक प्रभाव सीधा सोयाबीन उत्पादन किसानों पर पड़ रहा है देश में यदी सोया प्लांट बड़े पैमाने पर चालू किया जाए तो हम खाद्य तेल निर्यात करने की स्थिति में आ जावेंगे।
फसल बीमा को ऐछीक किया जावे एवं फसल बीमा की पालिसी किसानों को प्रदान की जावे। सूखाग्रस्त के दौरान यदी किसान वर्षा ना होने के कारण फसल नही बोता है अथवा बोने पर नष्ट हो जाती है, उक्त नुकसानी फसल बीमा में नये स्तर से विश्लेषण कर फसल का बीमा किसान को प्रदान किया जावें।
 उक्त वर्णित प्रमुख मांगों को विधानसभा सत्र के दौरान प्रमुखता से उठावे एवं उक्त मांगे सरकार द्वारा तुरंत मानी जाकर व्यवहार रूप से परिणित करवाने की मांग रखी। ज्ञापन सोते समय भारतीय किसान संघ अध्यक्ष सरदारपुर राधेश्याम बड़गोता, सचिव मन्नालाल जमीदारी, अनोखीलाल, तोलाराम, भारत  पटेल, कन्हैया लाल, दिनेश पाटीदार, रामप्रसाद, अमर लाल पाटीदार, छगनलाल आदि सरदारपुर तहसील के सैकड़ों किसान मौजूद थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!