Homeचेतक टाइम्ससंत भय्यू महाराज, प्रमुख सचिव सहित अन्य अधिकारियों ने मेघा पाटकर से...

संत भय्यू महाराज, प्रमुख सचिव सहित अन्य अधिकारियों ने मेघा पाटकर से की चर्चा, अनशन नहीं हुआ समाप्‍त, आंदोलन नेत्री ने कहा- समस्याओं का निराकरण पहले होना जरुरी…

धार-निसरपुर। शनिवार दोपहर 2:00 बजे मध्यप्रदेश शासन के प्रमुख सचिव चंद्रशेखर बोरकर, इंदौर संभागायुक्त संजय दुबे, संत भय्यूजी महाराज, एडीजे अजय शर्मा, धार कलेक्टर श्रीमन शुक्ला, पुलिस अधीक्षक वीरेंद्र सिंह पहुंचे। अनशन स्थल पर बैठी मेघा पाटकर से मिलकर अनशन समाप्त करने की अपील की गई। जिसपर आंदोलन नेत्री मेघा पाटकर ने बात कहा कि आज डूब क्षेत्र को खाली करवाने एव् बांध के गेट लगाने की जरूरत नहीं है। क्योंकि गुजरात में अभी पानी की कोई कमी नहीं है। कुदरत ने पहले ही वहां पर भरपूर पानी दे दिया है और मध्य प्रदेश को बिजली की अभी कमी नहीं है। साथ ही अभी पुनर्वास स्थलों में बहुत सारी समस्याएं व कमियां बाकी है। ऐसे में वहां पर लोग कैसे रहेंगे, इन सभी समस्याओं का निराकरण पहले होना जरुरी है। जिस पर मध्य प्रदेश शासन के प्रमुख सचिव बोरकर ने एक ही बात कही की मैं निर्णय नहीं ले सकता मैं माध्यम हूं जाकर आपकी डूब क्षेत्र की बात मुख्यमंत्री तक पहुंचा दी जाएगी। साथ ही संत भय़्यू महाराज ने भी मेघा पाटकर से अनशन समाप्त कर सरकार से चर्चा कर समस्याओं का हल निकालने की बात कही। किंतु देर शाम तक कोई हल अधिकारियों की चर्चा का नहीं निकल पाया। जिसपर आगे भी आंदोलन जारी रखने पर बात बनी है।

सवालों का संतुष्ट जवाब नहीं
पाटकर ने बताया हमें स्थाई पुनर्वास चाहिए  अस्थाई नही। ट्रिब्यूनल के अनुसार मध्यप्रदेश को एक भी बूंद पानी लेने का अधिकार है कि नहींअधिकारियों से बार-बार सवाल किए परंतु अधिकारी किसी भी सवाल का संतुष्ट जवाब नहीं दे पाए। भागीरथ धनगर देवराम कनेरा में डूब क्षेत्र की समस्त समस्याओं मछुआरों, किसानों व कुम्हारों की समस्याएं भी अधिकारियों को बताई। इंदौर संभागायुक्त संजय दुबे ने कहा कि आप कि जो भी मांग है आवश्यकताएं हैं वह सुनने आए हैं सुप्रीम कोर्ट का जो फैसला है हम उस से बाहर नहीं जा सकते और मेधा पाटकर से पुनः निवेदन किया कि आप अपना अनशन समाप्त कर दीजिए।


अंत मे निष्कर्ष नही निकला
डूब प्रभावितों के लिए लड़ाई लड़ रही मेधा पाटकर कुछ भी ना खाने-पीने से मेधा पाटकर की तबीयत दिनों दिन बिगड़ती जा रही है। आज मेघा पाटेकर का अनशन खत्म करने की सन्त भय्या जी महाराज निवेदन किया। सन्त भैयूजी महाराज के माध्यम से सरकार डूब प्रभावितों और मेधा पाटकर से सुलह के प्रयास करने की कोशिश कर रही है। जोकि पुनर्वास समस्याओ को लेकर एक लंबी चर्चा चली जिसका कोई अंत मे निष्कर्ष नही निकला। इससे कहीं ना कहीं सरकार की बेचैनी बढ़ जाएगी। स्वास्थ्य विभाग लगातार अनशन स्थल पर मौजूद हैलेकिन मेधा पाटकर ने इलाज करने से भी मना कर दिया है। उनका कहना है कि जब तक इंसाफ नहीं मिल जातातब तक अनशन नही टुटेगा।
हालांकि शुक्रवार देर शाम सीएम शिवराज ने भी मेधा पाटकर अनशन तोड़ने की अपील की थीलेकिन उन्होंने मना कर दिया।उन्होंने ट्वीटर पर लिखा है कि मेधा जी मुझे आप के और आपके साथियों के स्वास्थ्य की चिंता है। मेरा आपसे नम्र निवेदन है कि आप सभी अपने अनशन को समाप्त करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!