Homeचेतक टाइम्सपेटलावद - आई माता के प्राकट्य दिवस पर सीरवी समाज ने निकाली...

पेटलावद – आई माता के प्राकट्य दिवस पर सीरवी समाज ने निकाली विशाल शोभायात्रा, अनेक संस्थाओ ने किया यात्रा का स्वागत, हुआ प्रतिभाओं का सम्मान, रूपगढ़ में भी निकली शोभायात्रा…

गोपाल राठौड़, पेटलावद। आई माता के प्राकट्य दिवस भादवी बीज पर बुधवार को क्षेत्रिय सिर्वी समाज द्वारा नगर में एक विशाल शोभायात्रा निकाली गई. जिसका नगर में विभिन्न स्थानों पर स्वागत किया गया. ढोल ढमाकों और डीजे के साथ घोड़ी नृत्य शोभायात्रा का मुख्य आकर्षण रहा. हजारो समाजजनों की उपस्थित में निकली शोभायात्रा से पूरा नगर धर्ममय हो गया. समाज की महिलाएं और पुरूष एक जैसी वेशभूषा में नजर आए. सबसे पहले मंदिर पर कुलदेवी श्री आईमाता की पूजा अर्चना की गई. तथा बाहर से आए मेहमानों का साफा बांध कर सम्मान किया गया. आई माता की शोभायात्रा में घोड़ी द्वारा खाट पर किया गया नृत्य आकर्षण का केंद्र रहा. वहीं समाज के युवा वर्ग ने भी भजनों पर नृत्य और गरबे करते हुए निकले. वहीं महिलाओं ने भी गरबों की प्रस्तुति दी.
स्वागत हुआ –
शोभायात्रा का विभिन्न स्थानों पर विभिन्न संगठनों ने स्वागत किया. जिसमें मुख्य रूप से भाजपा मंडल,श्री कृष्ण मित्र मंडल और गौतम गु्रप द्वारा शोभायात्रा का स्वागत किया गया. नया बस स्टेंड पर श्री कृष्ण मित्र मंडल ने तो पुराना बस स्टेंड पर भाजपा मंडल और गौतम ग्रुप ने स्वागत किया. इस मौके पर नवनिर्वाचित नप अध्यक्ष मनोहर भटेवरा, हेमंत भट्ट, शंकर राठोड़, प्रदीप पटवा, जितेंद्र मेहता, वेंकट त्रिवेदी, गौतम गेहलोत आदि विशेष रूप से उपस्थित थे.   समाजजनों ने शोभायात्रा के बाद नगर के आई माता मंदिर पर महाआरती का आयोजन किया.जहां विभिन्न आयोजन की बोलियां लगाकर भक्तों ने धार्मिक लाभ लिया. शाम के समय समाज के नोहर में महाप्रसादी का आयेाजन रखा गया जिसका लाभ गोपाल चौधरी परिवार ने लिया.

प्रतिभा सम्मान भी किया –
क्षत्रीय सिर्वी समाज पेटलावद द्वारा भादवी बीज महोत्सव के उपलक्ष्य में द्वितीय प्रतिभा सम्मान समारोह एवं रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें 10वीं,12वीं,स्नातक और स्नातकोत्तर डिग्री प्राप्त प्रतिभाओं का सम्मान समाज के चौधरी नानाजी भेराजीचौधरी व कोटवाल नारायण धन्नाजी पड़ियार द्वारा प्रशस्ति पत्र भेंट कर किया।
प्रतिभाओं को प्रोत्साहन के रूप में प्रतिक स्वरूप गोपाल मानसिंह चौधरी सफलता विद्या मंदिर संचालकद्वारा दिया गया. इसके साथ ही गौतम गेहलोत द्वारा भी सम्मानित किया गया.

रूपगढ़ में भी निकली शोभायात्रा-
नगर के समीपस्थ ग्राम रूपगढ़ में भी सिर्वी समाज बाहुल्य होने से यहां पर भी आई माता मंदिर से शोभायात्रा निकाली गई. जहां आईमाता के जयकारे गुंजे युवाओं ने नाचते गाते शोभायात्रा में मां की महिमा का गान किया. विशेष रूप से माता की विशेष सवारी बेलगाड़ी में ही माताजी की झांकी निकाली गई. इसके साथ ही विशेष रूप से महाआरती और प्रसादी का आयोजन रखा गया.
भजन संध्या का आयोजन –
इसके साथ ही ग्राम रूपगढ़ में मंगलवार रात्रि में माताजी के प्राकट्य उत्सव के अवसर पर भजन संध्या का आय¨जन रखा गया. जिसमें नांदिया गांव के प्रसिद्ध भजन गायक बाबुलाल परिहार ने भजनों की प्रस्तुति दी. भजनों के माध्यम से आई माता से खुशहाली मांगी गई,माता का गुणगान किया और मंगल गीतों की प्रस्तुति दी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!