Homeचेतक टाइम्सरिंगनोद - हिन्दू उत्सव समिति द्वारा आयोजित गणेश उत्सव में 3 सितंबर...

रिंगनोद – हिन्दू उत्सव समिति द्वारा आयोजित गणेश उत्सव में 3 सितंबर को भव्य रूप से होगी भारत माता की महाआरती, राष्ट्रिय भावना से ओतप्रोत नाटक का होगा मंचन…

रिंगनोद। नगर में हिंदू उत्सव समिति के तत्वाधान में चल रहे दस दिवसीय गणेशोत्सव के अंतर्गत स्वदेशी एवं पर्यावरण को केंद्रीत करते हुए सामाजिक धार्मिक आध्यातमिक प्राकर्तिक एवं राष्ट्रीय भावना से ओत प्रोत कार्यक्रम किए जा रहे है।  इसी के तहत प्रतिदिन रिंगनोद के राजा गणेश पंडाल में शाम 8:00 बजे भव्य आरती व भजन का आयोजन किया जा रहा है।  प्रतिदिन 21 जोड़ो द्वारा  महाआरती की जा रही हे। आरती करने वाले को हिंदू उत्सव समिति द्वारा एक पौधा भेंट कर उसके पुर्ण संरक्षण करने का संकल्प दिलाया जाता है।  2 सितंबर को डोल ग्यारस के अवसर पर नगर के छ:मन्दिरो से  निकाले जाने वाले झुलो एवं पालकी में विराजित भगवान का  पूजन कर एवं अखाड़े वाले उस्तादों का सम्मान  एवं स्वागत हिन्दु उत्सव समिति व सामाजिक समरसता मंच द्धारा किया जायेगा।  हिन्दू उत्सव समिति के मिडिया प्रभारी पवन राठौड़ ने बताया की तीन सितंबर को बड़े पैमाने पर भारत माता की आरती राष्ट्रीय भावना से ओत प्रोत  नाटक का मंचन किया जाएगा। वही चार सितंबर को रिद्धि सिद्धि श्री गणेश सहस्त्रनामवली महायज्ञ तथा  12:39 से 15 मिनिट के लिए पूरे रिंगनोद क्षेत्र में राजा श्री गणेश पंडाल, स्कूल, मंदिर धर्मशाला या खेतों में काम करने वाले लोग दुकानो पर भी श्री गणेश मंत्र का सामूहिक 11 लाख जाप किए जाएंगे। आनंद चतुर्दशी पांच सितंबर के दिन विशेष महाआरती की जाएगी। जिसमें भगवान श्री गणेश को 5100 देसी घी के लड्डू का संपूर्ण रिंगनोद के सभी समाज के सहयोग से भोग लगाया जाएगा। नगर के प्रत्येक परिवार की तरफ से लड्डू की महाप्रसादी में 10 रूपए पति लड्डू के हिसाब से पैसे देकर लड्डू बनवाया जाएंगे। अंतिम दिन माहआरती करने वाले प्रत्येक परिवार को हिन्दु उत्सव समिति की ओर से  पर्यावरण के लिये तुलसी के पौधे व स्वच्छता को लेकर कपड़े की पॉलीथिन वितरित कि जाएगी। 

वही गुरुवार रात्रि में श्री योगमाया मंदिर प्रांगण में गणेश उत्सव के अंतर्गत भजन संध्या का आयोजन किया गया जिसमें संध्या धाकड़ राजोद एवं वायलिन वादक भंवरभाई ने शानदार भजनों की प्रस्तुतियां दी। जिसे सुन लोग झूम उठे बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे। बस स्टैंड पर हिंदू उत्सव समिति द्वारा आयोजित गणेश उत्सव मैं सामाजिक समरसता की एक मिसाल पेश की गई  यहां पर रात्रि में  महाआरती के बाद बाटी गई महाप्रसादी में  नाथूलाल गवरी, भागीरथ मारु अमृत गेंदालाल गवरी एवं रफीक शाह ठेकेदार की ओर से वितरित की गई। आरती के मुख्य अतिथि सरदारपुर थाना टीआई कैलाश बारिया थे। इस दौरान आरती में लगभग 1000 से 1500 ग्रामीण उपस्थित थे। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!