Homeचेतक टाइम्सबोर्ड परीक्षा में नकल पर नकेल कसने की पहल, अब परीक्षार्थी को...

बोर्ड परीक्षा में नकल पर नकेल कसने की पहल, अब परीक्षार्थी को सुबह सवा आठ बजे तक परीक्षा केंद्र पर पहुंचना जरुरी…

भोपाल। डेस्क। हाईस्कूल और हायर सेकंडरी परीक्षा में छात्रों को अब सुबह साढ़े आठ की बजाय सवा आठ बजे परीक्षा केंद्र में प्रवेश करना होगा। उन्हें अब प्रवेश के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय नहीं दिया जाएगा। यही नहीं, उनके कक्ष में पहुंचने के बाद ही प्रश्न-पत्र का लिफाफा खुलेगा। ऐसा नकल पर नकेल कसने के लिए किया जा रहा है। अभी छात्रों को परीक्षा शुरू होने के 15 मिनट बाद (पौने नौ बजे) तक प्रवेश देने का नियम है।
मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल वैकल्पिक प्रश्नों में होने वाली नकल को रोकने के लिए ऐसा कर रहा है। मंडल को उम्मीद है कि इस निर्णय से नकल पर नकेल कसेगी। पिछले दिनों मंडल की समन्वय संस्थाओं के प्राचार्यों की बैठक में इस प्रस्ताव पर विचार हुआ था। सभी प्राचार्य इस प्रस्ताव से सहमत हो गए। अब मंडल निर्देश जारी करने की तैयारी कर रहा है। संभवतरू अगले महीने में ये निर्देश स्कूलों तक पहुंच जाएंगे। ज्ञात हो कि हाईस्कूल व हायर सेकंडरी परीक्षा हर साल मार्च से शुरू होती है।
वर्तमान में परीक्षा केंद्र में प्रश्न पत्रों का लिफाफा सवा आठ बजे खोला जाता है। जबकि साढ़े आठ बजे तक विद्यार्थियों को परीक्षा कक्ष में प्रवेश मिलता है। उत्तर पुस्तिका और प्रश्न-पत्र बांटने में पांच मिनट चले जाते हैं। यानी विद्यार्थी 8रू40 बजे तक परीक्षा शुरू करता है। ऐसे में देरी से आने वाले विद्यार्थियों को पौने नौ बजे तक प्रवेश देने का प्रावधान है। इस तरह इन्हें परीक्षा कक्ष में प्रवेश के लिए 10 मिनट का अतिरिक्त समय मिल जाता है।
पिछले सालों में नकल रोकने के लिए गठित दलों (फ्लाइंग स्क्वॉड) की रिपोर्ट से पता चलता है कि सबसे ज्यादा नकल वैकल्पिक प्रश्नों में होती है। 25 अंक के इन प्रश्नों के उत्तर परीक्षा शुरू होने से पहले ही विद्यार्थियों तक पहुंच जाते हैं। मंडल को आशंका है कि सवा आठ बजे प्रश्न-पत्रों का लिफाफा खुलता है, उसी के बाद प्रश्न बाहर आते हैं और परीक्षा कक्ष से बाहर होने के कारण विद्यार्थियों को इसकी तैयारी करने का मौका मिल जाता है।
ये प्रश्न हल होने के बाद विद्यार्थी को उत्तीर्ण होने के लिए सिर्फ सात अंकों की दरकार रहती है, क्योंकि वर्तमान में पासिंग मार्क्स 33 ही हैं। इसलिए अब सवा आठ बजे छात्रों का प्रवेश होने के बाद ही प्रश्न-पत्रों के लिफाफे खोले जाएंगे। उल्लेखनीय है कि पिछले सालों में ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जिनमें परीक्षा शुरू होने के ठीक पहले प्रश्न पत्र वॉट्सएप पर आ गए।

                             

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!