Homeअपना शहरराजगढ़ - मंत्रोच्चार के साथ व्रतधारीयों ने छोड़ा संकल्प, उतारी मन्नत, मंशा...

राजगढ़ – मंत्रोच्चार के साथ व्रतधारीयों ने छोड़ा संकल्प, उतारी मन्नत, मंशा महोदव व्रत का हुआ उद्यापन…

राजगढ़। क्षेत्र में प्रसिद्ध भगवान भोलेनाथ की भक्ती का व्रत मंशा महादेव व्रत का आज उद्यापन हुआ। चार माह तक व्रतधारीयों द्वारा यह व्रत किया गया एवं आज महादेव की पुजा अर्चना कर संकल्प छोड़ने के बाद आज मंशा व्रत का उद्यापन किया गया। नगर के पांच धाम एक मुकाम श्री माताजी मंदिर पर बड़ी संख्या में व्रतधारी पहुंचे। मंदिर पर विराजित प.पू. ज्योतिषाचार्य श्री पुरूषोत्तमजी भारद्वाज ने बताया की आज सोमवार मध्य रात्री से ही व्रतधारी मंदिर पहुंचे जहां भगवान भोलेनाथ की पुर्जा अर्चना की जिसके बाद व्रतधारीयों को कथा का श्रवण करवाया गया। वहीं संकल्प छुड़वाकर व्रत का उद्यापन किया गया।

मंशा व्रत देश भर में विभीन्न जगह किया जाता है। मंशा व्रत को करने से मन इच्छाओं की पूर्ती होती है। वहीं कई व्रतधारीयों ने मोबाईल से सम्पर्क कर कथा श्रवण की एवं मंत्रोउच्चार के साथ संकल्प छोड़ा। श्री भारद्वाजन ने बताया की गुणावद, खण्डवा, देवास, धामनोद, हरियाणा प्रांत के बोंदकला सहीत कई जगह के व्रतधारीयों ने मोबाईल से सम्पर्क कर सामुहिक रूप से संकल्प छोड़ व्रत का उद्यापन किया।

वही माताजी मंदिर पर कई व्रतधारीयों द्वारा शंतान प्राप्ती हेतु व्रत किया गया था। जिन्हे प्रसाद स्वरूप शंतान प्राप्त होने पर मन्नत उतारी गई। मन्नतधारीयों द्वारा सिक्कों, फल, मिठाई आदी के बराबर अपनी शंतान को तौलकर मंन्नत उतारी गई। मंशा व्रत श्रावण माह की चतुर्थी से प्रारंभ हुआ था जिसका उद्यापन आज कार्तीक माह की चतुर्थी को हुआ है। वहीं नगर में कई मंदिरों पर व्रतधारीयों ने भगवान महादेव की पूर्जा अर्चना कर व्रत का समापन किया गया है। कल कई शिवालयों में भण्डारे का आयोजन होगा।
वहीं ग्राम गुमानपुरा में भी मंशा महादेव व्रत का उद्यापन हुआ। यहां मंदिर के पुजारी रामदास बैरागी द्वारा व्रतधारीयों को कथा का श्रवण करवाकर संकल्प छुड़वाया गया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!