Homeचेतक टाइम्ससरदारपुर - राजस्व विभाग के प्रकरण हुये आनलाईन, पक्षकारो को होगी सुविधा,...

सरदारपुर – राजस्व विभाग के प्रकरण हुये आनलाईन, पक्षकारो को होगी सुविधा, बचेगा समय और धन, 9 नवबंर को होगा अभियान का समापन, एक पखवाडे के राजस्व अभियान मे 800 फौती नामंतरण – एसडीएम सिंगाड़े…

सरदारपुर। शासन के दिशा निर्देशानुसार राजस्व कार्यालय सरदारपुर द्वारा 27 अक्टुबर से 9 नंवबर तक विशेष अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के विषय मे विस्तृत चर्चा करते हुये एसडीएम एसएल सिंगाडे ने बताया की  राजस्व न्यायालय के सभी प्रकरण आनलाईन कर दिये गये है। प़क्ष़्ाकार यदि अपने प्रकरण के साथ फोन नंबर देता है तो उसे प्रकरण के संबध मे जानकारी फोन पर बताई जा सकती है। श्री सिंगाडे ने बताया की राजस्व प्रकरण की जानकारी फोन पर मिलती है तो पक्षकार का समय और पैसा दोनो बचेगे। राजस्व विभाग की बेबसाईट आरसीएमएस खोलने पर उक्त जानकारी दिखाई देगी। राजस्व अभियान के बारे मे जानकारी देते हुये एसडीएम श्री सिंगाडे ने बताया  की बी वन नकल का वितरण,फौती नामांतरण करना,नाबालिग को रेकार्ड से मिलान कर बालिक दर्ज करना,नाम जाति एंव स्थान संमानांतर करना,व्रिकय भुमि की रजिस्ट्री करना तथा सम्मिलीत खातो का बंटवारा  चाहने पर एक माह मे (अविवादित) दो हजार से अधिक आबादी वाले ग्रामो मे जिन किसानो ने कृषि भुमि पर मकान बनाये है उनका निःशुल्क डायर्वशन धारा 59 के तहत निःशुल्क होगा।
एसडीएम श्री सिंगाडे ने बताया की सन् 1959 से आबादी भुमि पर निवासरत होकर मकान बनाये है उनके पास पट्टे यदि नही है तो उन्हे आवेदन करना होगा उन्हे पट्टे दिये जायेगे। पट्टा मिलने पर उसे बैक लोन भी मिल सकता है। एसडीएम ने बताया की जिन लोगो ने शासकीय भुमि पर अतिक्रमण कर रखा है परिस्थिती देख कर उन पर कार्यवाही की जायेगी। श्री सिंगाडे ने बताया की राजस्व अभियान के अंतर्गत अब तक लगभग 800 फौती नामांतरण किये जा चुके है। आपने बताया की 9 नवबंर तक अभियान चलेगा हमारे पास पटवारीयो की संख्या मात्र 28 है। वह भी पुराने 45 हल्को के मान से । जबकी अब नये राजस्व हल्के बढकर 95 हो चुके है। फिर भी इन 28 पटवारीयो से कार्य संपादित करवाये जा रहे है। आपने राजस्व अभियान मे मिडीया एंव जनसहयोग से अपेक्षा की। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!