Homeचेतक टाइम्सप्रेक्षकों की उपस्थिति में स्टैडिंग कमेटी की बैठक सम्पन्न, जिले में नगरीय...

प्रेक्षकों की उपस्थिति में स्टैडिंग कमेटी की बैठक सम्पन्न, जिले में नगरीय निकाय निर्वाचन निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं शांतिपूर्वक सम्पन्न होगें-कलेक्टर श्री शुक्ला

धार। नगरीय निकाय निर्वाचन की समस्त गतिविधियों पर प्रेक्षको व उनके मदद हेतु गठित विभिन्न टीमो के पदाधिकारियो की सत्त नजर रहेगी। अतः राजनैतिक पार्टियो, अभ्यर्थी निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशो का पूरी तरह से पालन करें, जिससे जिले की 09 नगरीय निकाय में निर्वाचन विधि सम्मत तरीके से सम्पन्न कराया जा सके। अगर आयोग के दिशा निर्देशो का उल्लंघन होता पाया गया तो संबंधित के विरूद्ध तत्काल कार्यवाही के निर्देश संबंधित रिटर्निंग अधिकारियो एवं पुलिस पदाधिकारियो को देंगे। अतः राजनैतिक पार्टियों के पदाधिकारी एवं शासकीय कर्मी भी आदर्श आचरण संहिता का पूरी तरह से पालन करे। गुरूवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में हुई स्टेडिंग कमेटी की बैठक में उक्त बाते जिले की 09 नगरीय निर्वाचन क्षेत्र हेतु राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षको ने राजनैतिक पार्टियो के पदाधिकारियो एवं उपस्थित अधिकारियो से कही। इस दौरान प्रेक्षको ने राजनैतिक पार्टियो एवं अधिकारियों के प्रश्नो एवं जिज्ञासाओ का समाधान भी किया।
बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री श्रीमन् शुक्ला, पुलिस अधीक्षक श्री बीरेन्द्र कुमार सिंह, नगरपालिका धार के प्रेक्षक आईएएस (सेवानिवृत्त) श्री एस.एन. रूपला, नगरपालिका पीथमपुर के आईएएस (सेवानिवृत्त) श्री एस.पी.एस. सलूजा, नगरपालिका मनावर के आईएएस (सेवानिवृत्त) श्री मोती सिंह, नगर परिषद सरदारपुर के रा.प्र.से. (सेवानिवृत्त) श्री जे.सी. भट्ट, राजगढ़ के आईएएस (सेवानिवृत्त) श्री आर.ए. खण्डेलवाल, धामनोद के रा.प्र.से. (सेवानिवृत्त) श्री हरिषंकर रावत, धरमपुरी के रा.प्र.से. (सेवानिवृत्त) श्री अनंतनारायण अरोरा, कुक्षी के रा.प्र.से. (सेवानिवृत्त) श्री अषोक कुमार व्यास तथा नगर परिषद डही के प्रेक्षक रा.प्र.से. (सेवानिवृत्त) श्री नरेन्द्र कुमार त्रिवेदी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री आर.के. चैधरी, एडीएम श्री डी.के. नागेन्द्र, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दारासिंह ठाकरे सहित मान्यता प्राप्त राजनैतिक पार्टियो के पदाधिकारी, नगरीय निकायो के रिटर्निंग अधिकारी एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी, एएसपी, थाना प्रभारी, नोडल अधिकारी, नगरीय निकायों के सीएमओ उपस्थित थे।
बैठक में प्रेक्षकों ने कहा कि निर्वाचन में सभी राजनैतिक दलों एवं अभ्यर्थियों को आदर्ष आचरण संहिता का पालन करना अनिवार्य होगा। उन्होने कहा कि किसी भी दल या अभ्यर्थी को ऐसा कोई कार्य नही करना चाहिए जिससे किसी धर्म, सम्प्रदाय या जाति के लोगो की भावना को ठेस पहुचें या उनमें विद्वेष या तनाव पैदा हो। कोई भी राजनैतिक दल या अभ्यर्थी मत प्राप्त करने के लिए धार्मिक सम्प्रदायिक या जातीय भवनाओं का सहारा नही लेगा। उन्होने कहा कि निर्वाचन के दौरान किसी अभ्यर्थी के व्यक्तिगत जीवन के ऐसे पहलुओ की अलोचना नही की जानी चाहिए। जिनका संबंध उसके सार्वजनिक जीवन या क्रिया कलापों से न हो न ही ऐसे आरोप लगाया जाना चाहिए जिसकी सत्यता स्थापित न हो।
बैठक में कलेक्टर श्री शुक्ला ने प्रेक्षकों को नगरीय निकायों के निर्वाचन हेतु जिले में अब तक हुई गतिविधियों, प्रषिक्षण एवं दिनांकवार संपादित किए जाने वाले कार्यो पर विस्तृत प्रकाष डाला। कलेक्टर श्री षुक्ला ने कहा कि जिले की 09 नगरीय निकायों के कुल 166 वार्डो के लिए 304 मतदान केन्द्र बनाए गए है। इनमें नगरपालिका परिषद धार में 75, मनावर में 29, पीथमपुर में 86, कुक्षी में 23, राजगढ में 16 तथा नगर परिषद धामनोद में 30 तथा धरमपुरी, डही व सरदारपुर में 15-15 मतदान केन्द्र बनाए गए है। इसके लिए सेक्टर आॅफिसर, पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी 1, 2, 3  व 4 की नियुक्त कर दी गई है। इसी प्रकार कम्युनिकेषन प्लान, ई.व्ही.एम. कमीषनिंग स्थलों का चयन, मतगणना स्थलों का चयन, मतगणना पष्चात डीएमएम स्थलों का चयन भी कर लिया गया है। कलेक्टर श्री षुक्ला ने वल्नरेबल मैपिंग एवं क्रिटिकल मतदान केन्द्रों की जानकारी भी विस्तार से दी। जिसमें बताया गया कि कुल 90 क्रिटिकल मतदान केन्द्र है, जहाॅं पर अतिरिक्त पुलिस बल व अधिकारियों की नियुक्ति कर दी गई है।
कलेक्टर श्री शुक्ला ने बताया कि ईवीएम के संबंध में मतदान दलों को अतिगंभीरता से प्रशिक्षण दिया जा रहा है तथा ईवीएम के संबंध में उन्हें छोटी से छोटी जानकारी दी जावेगी। कलेक्टर ने निर्देश दिये हैं कि ईवीएम मशीन को खुद भी चलाकर देखेंगे तथा ईवीएम के संबंध में मतदान दलों के प्रश्नों समाधान कारक उत्तर देगें। उन्होने कहा है कि नगरीय निर्वाचन 2017 की आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील है, निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण होते तक समस्त अधिकारी-कर्मचारी मर्यादाओं में रहकर निष्पक्षता और पारदर्शिता के साथ कार्य करेंगे। उम्मीदवार को प्रोफार्मा ‘‘क‘‘ में दिन प्रतिदिन के निर्वाचन व्यय लेखे के रख-रखाव के लिए होगा। प्रोफार्मा ‘‘ख‘‘ में दिन प्रतिदिन के निर्वाचन व्यय लेखे के रख-रखाव के लिए नगद रजिस्टर होगा। प्रोफार्मा ‘‘ग‘‘ में दिन प्रतिदिन के निर्वाचन व्यय लेखे के रख-रखाव के लिए बैंक रजिस्टर होगा। पुलिस अधीक्षक श्री बीरेन्द्र सिंह ने मतदान केन्द्रोें पर तैनात पुलिस बल के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई। अपर कलेक्टर श्री नागेन्द्र ने सेंस गतिविधियों पर अब तक हुई कार्यवाही पर विस्तृत जानकारी दी गई। बताया गया कि जिले के प्रमुख स्थानों पर होर्डि।स, बैनर प्रदर्षन, राजनैतिक दलों की बैठक, नारे, स्लोगन प्रतियोगिता, मतदाताओं के वोटर लिस्ट में नाम जोडने, मतदाता जागरूकता हेतु रथ, ईव्हीएम का प्रदर्षन, वाद-विवाद प्रतियोगिताए, रैली, नुक्कड नाटक एवं कटपुतली द्वारा मतदान हेतु मतदाता जागरूकता का व्यापक प्रचार-प्रसार किया गया। इसी प्रकार चुनाव मोबाईल एप का प्रचार-प्रसार भी किया गया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!