Homeचेतक टाइम्सपेटलावद - शादी से छः दिन पहले इस बेटी ने अपने पिता...

पेटलावद – शादी से छः दिन पहले इस बेटी ने अपने पिता से माँगा शौचालय बनाने का तोहफा, कहाँ – पहले अपने घर में बनेगा शौचालय फिर बनूँगी दुसरे घर की बहु

गोपाल राठौड़, पेटलावद। आज तक आपने सुना होगा ससुराल में शोचालय बनवाने के लिए बहू ने मुहिम छेड़ी है. उन्होंने शोचालय के लिए अपने ससुराल तक को छोड़ दिया है. किंतु यहां मामला उल्टा है एक बेटी ने शादी के पहले अपने पिता से उसके घर में शोचालय निर्माण की मांग रख ली. जिसे पिता ने तोहफे के रूप में देने का वादा किया.
स्वच्छता के लिए अलख जगाने के लिए छः दिन बाद ब्याह रचाने वाली शांता ने भी आगे आ कर हौसला दिखाया और अपने पिता को शादी के पहले शोचालय बनवाने के लिए प्रेरीत किया.
ग्राम पंचायत बोड़ायता में शुक्रवार को सुबह निगरानी समिति के साथ फीडबेक फ़ाउंडेशन के राजेश सर जब मार्निंग फालो अप पर ग्राम के जगदीश कटारा के घर पहुंचे और उनकी पुत्री शांता को समझाया तो उसने प्रेरीत हो कर अपने पिता के सामने शर्त रख दी की आप मेरी शादी के पहले घर में शोचालय बनवाए. क्योंकि मेरे सुसराल में तो शोचालय है और यहां नहीं रहेगा तो मै वहां क्या कहूंगी. आज तक शोचालय के लिए बहूओं को ससुराल पर दबाव बनाते देखा गया था किंतु यहां एक बेटी ने शादी के पहले अपने पिता से शोचायल का तोहफा मांग लिया.
शांता का कहना है कि मेरे पिता के घर में मेरी शादी के पहले शोचालय बनेगा. इसके बाद मेरी शादी होगी. वहीं शांता ने ग्रामीणों से भी अपील कि है कि आप भी अपने घर में शोचालय का निर्माण कर उपयोग करें.

भूमि पूजन किया.
जिसके बाद निगरानी समिति, सरपंच, सचिव, प्रेरक और रोजगार सहायक व ग्रामीणों की उपस्थिति में ले आट दे कर शांता ने स्वयं ने शोचालय का भूमि पूजन कर पहली गेती चलाई. इस मौके पर सरपंच केशर बाई गणावा, सचिव अंबाराम निनामा, रोजगार सहायक कालूसिंग भूरिया, संकुल सहजकर्ता विष्णु कुंवर, प्रेरक रामचंद्र बारिया, राजू सोलंकी, वागमल गणावा, सोहन बारिया, निर्मला सोलंकी, विशना पारगी, रेखा चारेल आदि उपस्थित थी.
शांता के पिता का कहना है कि मै अब दो से तीन दिन में शोचालय बनवा लूंगा जिसमें ग्राम पंचायत की मदद लूंगा क्योंकि मुझे तो शादी की तैयारी करनी है और मेरे घर आने वाले मेहमानों को भी शोचालय निर्माण की अपील करूंगा.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!