Homeचेतक टाइम्ससरदारपुर - सोशल मीडिया पर हो रही भ्रांति की फाइट, भ्रम दूर...

सरदारपुर – सोशल मीडिया पर हो रही भ्रांति की फाइट, भ्रम दूर कर रहा डाइट, 504 और 505 के असाइंमेंट समय पर करना होंगे जमा, कम उपस्थिति की वजह से परीक्षा से हो सकते हैं वंचित

दीपक जैन
सरदारपुर। एनआईओएस से डीएलएड कर रहे हजारों शिक्षक पिछले कई दिनों से परीक्षा कार्यक्रम को लेकर सोष्यल मीडिया की वजह से परेषान हो रहे है । अटकले भी खूब लगाई जा रही थी लेकिन शुक्रवार को डाइट कार्यालय ने सभी अटकलों को सिरे से खारिज करते हुए परीक्षाएं अप्रैल माह में संभावित होना बता दिया हैं। इससे अब संभवतः विद्यार्थियों को तैयारी करने में आसानी हो जाएगी।
एनआईओएस कार्य का प्रभार देख रहे प्रमोद जायसवाल ने बताया कि सभी अटकले जबरन लगाई जा रही है जबकि एनआईओएस ने परीक्षा की तारीख 26, 27 और 28 अप्रैल पूर्व में तय की थी। हालांकि इसमें बदलाव संभव था लेकिन इस संबंध में अब तक कोई ठोस निर्देष नहीं आए हैं। यह बात पूरी तरह से गलत है कि परीक्षा मई में होगी। उन्होंने यह भी कहा कि मई से संबंधित हमारे पास किसी भी तरह के निर्देष फिलहाल नहीं हैं।

असाइंमेंट करना होंगे जमा
प्राप्त जानकारी के मुताबिक सभी षिक्षक जो डीएलएड कर रहे हैं उन्हें तय तारीख तक अपने-अपने स्टडी सेंटर पर 504 और 505 कोड के असाइंमेंट जमा करना होंगे। सूत्र बताते हैं कि आॅन लाइन नंबरिंग के लिए पोर्टल खुल चुका है और असाइंमेंट की जांच पड़ताल के बाद संबंधित लोग नंबरिंग करेंगे। हालांकि यह कब और कहां होगा इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी जा रही हैं।

एक सेंटर पर होंगे 500 के आसपास अभ्यर्थी
प्राप्त जानकारी के मुताबिक परीक्षाएं जो कि अप्रैल में संभावित हैं, उस मसले पर ब्लाॅक मुख्यालय पर परीक्षाएं हो सकती हैं। माना जा रहा है कि एक परीक्षा केंद्र पर 500 अभ्यर्थी परीक्षा दे सकेंगे। इससे ज्यादा परीक्षार्थी होने की स्थिति में अन्य स्कूल को केंद्र बनाया जा सकता हैं। हालांकि अभ्यर्थियों की जानकारी डाइट द्वारा ली जा रही है ताकि जल्द से जल्द सारी व्यवस्थाओं का खांका खिंचा जा सके।

75 फीसदी उपस्थिति होगी अनिवार्य
आधिकारिक जानकारी के मुताबिक अभ्यर्थी की उपस्थिति हर हाल में 75 फीसदी से अधिक होना ही चाहिए। यदि इससे कम उपस्थिति रहती है तो निश्चित तौर पर रजिस्ट्रेषन स्वतः निरस्त हो सकता हैं। गौरतलब है कि प्रति शनिवार और रविवार को एनआईओएस ने कक्षाओं का संचालन स्टडी सेंटर पर किया था और स्टडी सेंटर ने भी उपस्थित अभ्यर्थियों की उपस्थिति और अनुपस्थिति का डाटा रखा था। अब उसी डाटा को आॅन लाइन करने की तैयारियां शुरू होगी।
… तो शामिल नहीं हो सकेंगे परीक्षा में!
गौरतलब है कि जिन लोगों ने रजिस्ट्रेशन करा लिया था लेकिन वे किसी वजह से परीक्षा फार्म जमा नहीं कर सके थे वे लोग परीक्षा का हिस्सा नहीं हो सकेंगे और वे स्वतः ही कार्यक्रम से बाहर हो जाएंगे। हालांकि इसे लेकर किसी भी प्रकार से ठोस बात सामने नहीं आ रही है लेकिन इतना तय है कि जिसने परीक्षा फार्म नहीं भरा है वे किसी भी स्थिति में परीक्षा नहीं दे सकेंगे। वहीं जिनकी उपस्थिाति 75 फीसदी से कम है वे भी संभवतः परीक्षा का हिस्सा नहीं बन सकेंगे।

हमारी तरफ से हमेशा कोषिष रही है कि अभ्यर्थी परेषान ना हो लेकिन नियमों से हटकर काम नहीं किया जा सकता। जिनकी उपस्थिति पर्याप्त नहीं है, उनका हम कुछ भी नहीं कर सकते। जहां तक परीक्षा की बात है तो फिलहाल वहीं तारीख हमारे पास भी है जो लंबे समय से कहीं जा रही है यानी 26, 27 और 28 अप्रैल। यदि इसमें कोई संशोधन होता है तो स्टडी सेंटर संचालक को अवगत कराया जाएगा। सोश्यल मीडिया पर फैलाई जा रही भ्रांतिया अभ्यर्थियों को परेषान कर रही है, जो गलत हैं।– प्रमोद जायसवाल, जिला प्रभारी, एनआईओएस कार्यक्रम, धार

504 और 505 के असाइंमेंट के लिए अभ्यर्थियों को बोल दिया गया है। उन्हें तय तारीख तक जमा करना ही होंगे। परीक्षा को लेकर जो भी दिषा-निर्देष आएंगे उससे अभ्यर्थियों को अवगत करा दिया जाएगा।- सुनिल कुमार ओस्तवाल, प्राचार्य, कन्या उमावि, राजगढ़ 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!