Homeचेतक टाइम्सदसाई - RSS के द्वितीय प्राथमिक वर्ग का हुआ आयोजन, समाज में...

दसाई – RSS के द्वितीय प्राथमिक वर्ग का हुआ आयोजन, समाज में निरंतर संघ विराट रूप में उभरकर सामने आया है – विभाग सह कार्यवाह कोठारी

नरेंद्र पँवार,दसाई। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अपने कार्य का निरंतर विस्तार कने के लिए अपने कार्यकर्ताओं के प्रशिक्षण का आयोजन समय-समय पर करता है। उसी कड़ी में धार जिले के द्वितीय प्राथमिक वर्ग का आयोजन दसई की लिटिल फ्लावर स्कूल में 8 दिवसीय प्राथमिक वर्ग का आयोजन किया गया। जिसमें तीन खंड केंद्र से 18 स्थानों से 41 शिक्षार्थियों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया। जिसमें विभिन्न प्रकार की व्यवस्था के संचालन के लिए कार्य विभाजन किया गया। जिसमें वर्ग की आंतरिक व्यवस्था, वर्ग की शारीरिक व बौद्धिक टोली ने एवं ने एवं वर्ग के बाह्य व्यवस्थाओं की टोली अच्छे से संचालन किया। इसमें सभी प्रकार की व्यवस्था के लिए नगर के लोगों ने पूर्ण सहयोग किया। वर्ग में भोजन के लिए प्रातः का भोजन दसई नगर के आसपास नगरो और शाम के भोजन के लिए दसई नगर के विभिन्न मोहल्लों से रोटी संग्रह किया गया।
उक्त प्राथमिक वर्ग में कार्यकर्ताओं ने अथक मेहनत से शारीरिक व बौद्धिक का प्रशिक्षण प्राप्त किया एवं उक्त प्रशिक्षण का उनकी दक्षताओं का प्रकटीकरण 30 अप्रैल को शाम 5:30 से किया गया। जिसमें विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम जैसे समता, निःयुद्ध, दंड, आसन, मनोरा, गीत आदि का आयोजन किया गया। उसके पश्चात मुख्य वक्ता ललित कोठारी विभाग सह कार्यवाह धार विभाग का बौद्धिक हुआ जिसमें उन्होंने बताया कि 1925 से संघ स्थापना के समय से समाज में निरंतर संघ विराट रूप में उभरकर सामने आया है। आज संघ के ढाई लाख प्रकल्प समाज में प्रचलित है। जिनमें विभिन्न प्रकार के सेवा कार्य किए जा रहे हैं। जिससे समाज आज किसी भी कार्य को सही रूप से संचालन के लिए स्वयं सेवकों के उदाहरण प्रस्तुत करता है। उन्होंने बताया कि जब-जब समाज में जिस- जिस क्षेत्र में कार्य की आवश्यकता लगी संघ ने उस क्षेत्र में अनुषांगिक संगठनों की स्थापना की।  कार्यक्रम समापन 1 मई प्रातः को 7:00 बजे हुआ। प्रकटीकरण कार्यक्रम की अध्यक्षता पंकज जैन संचालक लिटिल फ्लावर स्कूल दसई, मुख्य अतिथि श्याम काशीकोदी समाज सेवक एवं वर्ग कार्यवाह गणेश धाकड़ बदनावर खंड कार्यवाह उपस्थित रहे।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!