Homeचेतक टाइम्सकिसानों की मुलभुत सुविधाएं एवं भ्रष्टाचार के विरुद्ध 360 किमी कि पैदल...

किसानों की मुलभुत सुविधाएं एवं भ्रष्टाचार के विरुद्ध 360 किमी कि पैदल यात्रा कर बैठे अनशन पर तो माँगा वक्त, समस्याएँ बहुत गम्भीर है, जल्द ही होंगे निराकरण- श्री माली

भोपाल। भोपाल के शाहजहाँनी पार्क मे दो दिवसीय अनशन पर सरदारपुर विधानसभा क्षैत्र के सैकड़ों रहवासीयो को भोपाल के एडीएम श्री माली ने माँगों देखते हुए गम्भीर बताया और अनशनकारीयो से समस्याओं के निराकरण हेतु कुछ वक्त माँगा और एक प्रतिनिधि मण्डल को 15 दिनों के पश्चात मुख्यमंत्री से मुलाकात कर समस्याओं को रखने कि बात कही! जहाँ सरदारपुर विधानसभा क्षैत्र के मंगल कुमावत, शैलेन्द्र पँवार एवं उनके समर्थक अपने क्षैत्र के बढ़ते भ्रष्टाचार और किसानो कि मूलभूत सुविधाओं से सम्बंधित चर्चा करेंगे! श्री माली ने  समस्याओं का जल्द ही निराकरण किये जाने का आश्वासन दिया है! जिस पर सभी समर्थकों कि सहमति से अनशन समाप्त किया गया!
ये है पुरा मामला:-
सरदारपुर विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पंचायत टिमायची एवं आस-पास के क्षेत्रों में बढ़ते भ्रष्टाचार एवं किसानों की मूलभूत सुविधाओं में अनियमितताओ को देखते हुए पूर्व में ग्राम पंचायत टिमायची के मंगल कुमावत दो-दो बार अनशन कर चुके हैं जिसमें स्थानीय प्रशासन के अधिकारियों द्वारा कार्यवाही करने की बात कहकर अनशन तो खत्म करवाए गए किंतु किसी भी प्रकार का कोई निराकरण नहीं होने से ग्राम पंचायत टिमायची के मंगल कुमावत तथा राजगढ़ के शैलेंद्र पँवार (पत्रकार) द्वारा ग्राम टिमायची से भोपाल तक कुल 360 किमी पैदल यात्रा की गई!  भ्रष्टाचार का विरोध व्यक्त करते हुए भोपाल की ओर पहुँचते वक्त रास्ते भर मे कई समाजसेवीयो ने इनका स्वागत सत्कार किया! पैदल यात्रा ने अनुमति के अनुसार शुक्रवार दिनांक 11 मई 2018 को सुबह 10 बजे से शहर के शाहजहाँनी पार्क मे अपना दो दिवसीय अनशन प्रारम्भ किया! 
पैदल यात्री और अनशनकारी मंगल कुमावत एवं शैलेंद्र पँवार ने बताया कि राष्ट्रीयकृत बैंकों में दलाल प्रथा तेजी से बढ़ती जा रही है जिससे कई बेरोजगार युवा एवं किसान शासन द्वारा दी जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ नहीं ले पा रहे हैं, स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों को जानकारी होने के बावजूद भी सरदारपुर जनपद पंचायत क्षेत्रांतर्गत कई ग्राम पंचायतों में फर्जी हाजिरी भरकर रुपयों का आहरण किया जा रहा है, कहीं पात्र हितग्राहियों को योजना का लाभ देने के बजाय अपात्र लोगों को योजनाओं के लाभ दिये जा रहे हैं, ग्राम पंचायतों में घटिया निर्माण कार्य कि  SDM, तहसीलदार, जनपद सीईओ को सूचना देने के बावजूद भी संबंधितों पर किसी भी प्रकार की कोई कार्यवाही नहीं की गई, सत्ताधारी नेताओं के दबाव प्रभाव के चलते हत्या जैसे गंभीर मामलों में भी हत्यारों पर प्रकरण दर्ज नहीं हो रहे, कुछ सत्ताधारी नेता भूमाफियाओं के साथ मिलकर शासकीय भूमि का विक्रय कर रहे हैं तथा शासकीय भूमि पर गरीबों को गुमराह कर भूमि का विक्रय कर दिया जाता है कुछ ऐसा ही कारनामा राजगढ़ भाजपा मंडल अध्यक्ष और उसके सहयोगियों ने किया जिस पर तत्कालीन SDM अभयसिह ओहरीया ने धारा 420, 34 के तहत मुकदमा दर्ज करने के आदेश दिए और प्रकरण दर्ज करवाया किंतु सत्ता के दबाव प्रभाव से पुलिस मामले में आरोपियों की गिरफ्तारी करने के बजाए मामले के खात्मा करने की बात कर रही है, करोड़ कि लागत से बने तालाबों मे जल ही नही डहरता है जिससे रहवासीयो को सिंचाई और पीने के पानी किल्लत उठाना पड़ रही है, शासन कि विभिन्न योजनाओं मे कई अपात्र लोगों को योजनाओं के लाभ तो दे दिये गये जबकि पात्र लोग योजनाओं के लाभ से वन्चित है! इसी प्रकार कुल 17 सूत्री मांगों को लेकर पैदल यात्रा निकालकर सरदारपुर विधानसभा क्षैत्र के सैकड़ों लोग भोपाल के शाहजहाँनी पार्क मे दो दिवसीय अनशन पर बैठें!
 माँगे नही मानी तो कर सकते है उग्र आन्दोलन:-
      वैसे तो सरदारपुर विधानसभा क्षैत्र से आये ये अनशनकारी मुख्यमंत्री निवास के सामने अनिश्चितकालीन भुखहड़ताल करना चाहते थे लेकिन मुख्यमंत्री निवास के सामने धारा 144 लागू होने का हवाला देकर शाहजहाँनी पार्क मे दो दिवसीय अनशन कि अनुमति दी गई है! लेकिन अनशनकारीयो का कहना है कि उन्हें अपेक्षा है कि राजधानी मे बैठे वरिष्ठ अधिकारी उनकी माँगों को मानेगे लेकिन ऐसा नही हुआ तो अनशनकारी और उनके समर्थक उग्रआन्दोन करेगे, जिसकी जवाबदारी अनुमति नही देने वाले अधिकारी एवं स्थानीय प्रशासन कि रहेंगी!
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!