Homeचेतक टाइम्समुरैना जिले के खजूरी संयुक्त सम्मेलन में 76,813 हितग्राहियों को सौगात, 36.89...

मुरैना जिले के खजूरी संयुक्त सम्मेलन में 76,813 हितग्राहियों को सौगात, 36.89 करोड़ के 14 विकास कार्यों का लोकार्पण/भूमि-पूजन, गरीबों का कल्याण सर्वोच्च प्राथमिकता : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

भोपाल। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि गरीबों के कल्याण की दिशा में मुख्यमंत्री जन-कल्याण योजना ‘संबल’ प्रारंभ की गई है। इसमें आम जनता को सामाजिक सुरक्षा का कवच उपलब्ध करवाने का प्रयास किया है। गरीबों के कल्याण को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई है। मुख्यमंत्री मुरैना जिले की अम्बाह तहसील के ग्राम खजूरी में मुरैना-भिण्ड के संयुक्त सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री और केन्द्रीय ग्रामीण विकास, पंचायती राज और खनन मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने 36 करोड़ 89 लाख की लागत के 14 विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमि-पूजन किया। मुख्यमंत्री ने मुरैना भिण्ड के 76 हजार 813 हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं में सवा 20 करोड़ की सहायता और अन्य सामग्री का वितरण किया।

सम्मेलन में मुरैना जिले के प्रभारी मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री रूस्तम सिंह, सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री श्री लालसिंह आर्य, मुरैना सांसद श्री अनूप मिश्रा, भिण्ड सांसद डॉ. भागीरथ प्रसाद, अन्य जन-प्रतिनिधि और भारी संख्या में भिण्ड-मुरैना के नागरिक उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में वर्ष 2022 तक किसी को भी बिना मकान या जमीन के रहने नहीं देगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में साढे 37 लाख बेघर परिवार है इन सभी परिवारों को 2022 तक 40 लाख मकान बनाकर देने का लक्ष्य तय किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार हर वर्ष 10-10 लाख मकान बनायेगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जो दुनिया में कहीं नही हुआ वह प्रदेश में हमने किया। उन्होंने कहा कि हम गेहूँ, धान, चना आदि न केवल किसानों से खरीद रहे हैं बल्कि उस पर प्रोत्साहन राशि भी किसानों को दे रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जुलाई से जन-कल्याण योजना के हितग्राहियों को 200 रूपए प्रति माह के फ्लेट रेट पर बिजली की सुविधा दी जायेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मजदूरों के बच्चे मजदूरी ही करेंगे की सोच को हमें खत्म करना है। गरीबों के बच्चें भी अपनी प्रतिभा के बल पर ऊचे पदों पर आसीन हो, इसके लिए उन्हें शिक्षित किया जा रहा है । गरीबों के बच्चों के लिए कक्षा एक से पी एच डी तक की फीस सरकार भरेगी ।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि भिण्ड मुरैना क्षेत्र के लोगों ने देश की सीमा पर भारत माता का मान बढ़ाया है। मुख्यम़ंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना, मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान, राज्य बीमारी सहायता निधि में हर गरीब को ईलाज की सुविधा दी गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि तेंदूपत्ता संग्राहकों को चरणपादुका और पीने के पानी के लिए कुप्पी और महिला संग्राहकों को साड़ी की सौगात अतिरिक्त रूप से उपलब्ध करवाई जा रही है।

केन्द्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज एवं खनन मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि अन्य राज्यों की तुलना में मध्यप्रदेश में सबसे ज्यादा विकास कार्य और जन-कल्याणकारी योजनाएँ संचालित हो रही हैं। उन्होंने कहा कि देश के ग्रामीण विकास के लिए इस वर्ष 14 लाख करोड़ बजट का प्रावधान किया गया है। इतना किसी सरकार ने नहीं किया। श्री तोमर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने सिंचाई का रकबा 7 लाख से बढ़ाकर 40 लाख हेक्टेयर कर दिया है। साथ ही चंबल केनाल के माध्यम से भिण्ड टेल तक पानी पहुँचाया गया है जो एक अनुकरणीय पहल है। सांसद श्री अनूप मिश्रा ने भी सम्मेलन को संबोधित किया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!