Homeचेतक टाइम्समुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सीहोर जिले में ग्रामीणों से हुए रू-ब-रू, कहाँ...

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सीहोर जिले में ग्रामीणों से हुए रू-ब-रू, कहाँ – प्रदेश में 21 जून से मूँग की समर्थन मूल्य पर की जायेगी खरीदी

भोपाल। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज सीहोर जिले के ग्राम बाँया में किसानों को बताया कि 21 जून से प्रदेश में मूँग की समर्थन मूल्य पर खरीदी शुरू की जायेगी। श्री चौहान ने ग्राम बाँया में लगभग 78 लाख रुपये लागत के 8 निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री आज सीहोर जिले के ग्राम ससली, बकतरा और बाँया में जन-संवाद कार्यक्रम के माध्यम से ग्रामीणों से रू-ब-रू हुए और उन्हें जन-कल्याणकारी योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी। श्री चौहान ने ग्रामीण अंचलों में योजनाओं के क्रियान्वयन के बारे में ग्रामीणों से जानकारी प्राप्त की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बकतरा में हुए जन-संवाद कार्यक्रम में कहा कि बकतरा ने मुझे राजनीतिक जीवन प्रदान किया है। इस क्षेत्र को विकास के मामले में प्रदेश का मॉडल क्षेत्र बनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि किसानों की जिंदगी में खुशहाली लाना ही मेरी जिंदगी का असली मकसद है। मेरे जीवन का हर पल प्रदेश के विकास के लिये समर्पित है।

337.30 करोड़ के 72 कार्यों का लोकार्पण/शिलान्यास
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बकतरा में 337.30 करोड़ लागत के 72 निर्माण कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने घोषणा की कि बकतरा कॉलेज में बी.ए. के साथ-साथ बी.एस.सी. पाठ्यक्रम की शिक्षा की व्यवस्था की जायेगी। यहाँ सर्व-सुविधायुक्त शासकीय अस्पताल खोला जायेगा और आधुनिक बस-स्टैण्ड बनाया जायेगा। साथ ही, राम-जानकी मंदिर और विश्वेश्वर मंदिर का जीर्णोद्धार भी करवाया जायेगा।
श्री चौहान ने बताया कि बकतरा क्षेत्र में नहरों की लाइनिंग के लिये 24 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत कर दी गई है। लाइनिंग कार्य पूर्ण हो जाने पर किसानों को सिंचाई के लिये टेल एण्ड तक पानी मिल सकेगा।
मुख्यमंत्री श्री चौहान बकतरा के पहले नसरुल्लागंज तहसील के ग्राम ससली पहुँचे और जन-संवाद कार्यक्रम के माध्यम से ग्रामीणों से सीधी बातचीत की। श्री चौहान ने ग्रामीण महिलाओं को उज्जवला योजना के अंतर्गत नि:शुल्क घरेलू गैस कनेक्शन वितरित किये।

श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से ससली ग्राम का हर घर धुआँ-मुक्त हो गया है। गाँव के हर घर में गैस के चूल्हों पर खाना पक रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में उज्जवला योजना का बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जा रहा है। शीघ्र ही इस योजना से प्रदेश का हर घर धुआँ-मुक्त होगा।
मुख्यमंत्री ने इस मौके पर ससली ग्राम में 14 करोड़ से अधिक लागत की सड़कों और अन्य कार्यों का लोकार्पण तथा शिलान्यास किया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!