Homeचेतक टाइम्सशंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे पीएम नरेंद्र मोदी,...

शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे पीएम नरेंद्र मोदी, चीनी राष्ट्रपति के साथ करेंगे बैठक

नई दिल्ली।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के शिखर सम्मेलन में भाग लेने इस सप्ताहांत किंगदाओ जाएंगे। इस दौरान भारत का आतंकवाद की बढ़ती चुनौती से निपटने के प्रभावी तौर तरीकों तथा एससीओ के सदस्य देशों के बीच सुरक्षा सहयोग बढ़ाने पर जोर रहेगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की अध्यक्षता में शांदोंग प्रांत के किंगदाओ शहर में नौ और 10 जून को आयोजित हो रहे 18 वें एससीओ सम्मेलन में मोदी भाग लेंगे।
उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा कि शिखर सम्मेलन में अन्य मुद्दों के साथ साथ सदस्य देशों के बीच सहयोग के अवसर और क्षेत्र के हालात पर गौर किये जाने की उम्मीद है। भारत और पाकिस्तान पिछले साल एससीओ के सदस्य बने हैं और इस साल पहली बार पूर्ण सदस्य के तौर पर सम्मेलन में हिस्सा ले रहे हैं। कुमार ने शिखर सम्मेलन के उद्देश्य के बारे में कहा कि लक्ष्य सदस्य देशों के बीच मौजूद संबंध को और गहरा बनाना है।
इस दौरान सदस्य देशों द्वारा चर्चा किये जाने वाले मुद्दों के बारे में कुमार ने कहा, ‘‘उन्होंने चार क्षेत्रों राजनीति , सुरक्षा , अर्थव्यवस्था और सांस्कृतिक सहयोग की पहचान की है। यहां शंघाई स्पिरिट को मजबूत करने की जरूरत है जो आपसी भरोसे , आपसी लाभ , बराबरी , आपसी परामर्श , सांस्कृतिक विविधता के प्रति सम्मान और साझा विकास के लक्ष्य पर केंद्रित है।’’ कुमार ने कहा कि शिखर सम्मेलन में क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की भी उम्मीद है। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!