Homeचेतक टाइम्सदसाई - कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में हिंदी कार्यशाला का हुआ आयोजन,...

दसाई – कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में हिंदी कार्यशाला का हुआ आयोजन, हिंदी को सम्मान मिलेगा तो भारत का गौरव विश्व में बढ़ेगा – शिरीन कुरैशी

नरेंद्र पँवार, दसाई। हमारी राष्ट्र भाषा हिन्दी को यदि सम्मान मिलेगा तो भारत का गौरव विश्व मे बढेगा। इसलिये भारत के बच्चे-बच्चे को हिन्दी का प्रचार प्रसार कर इसे विश्व भाषा बनाने का प्रयास करना होगा। उक्त विचार चार साल तक श्रीलंका के कोलबों मे रहकर हिन्दी भाषा को पढाकर हाल ही मे लौटी सरदारपुर की शिक्षिका शिरिन कुरैशी ने शनिवार को हिंदी कार्यशाला के अवसर पर स्थानीय शासकीय कन्या उमावि दसाई मे अपने मुख्य आतिथ्य भाषण मे कहे। आप ने श्रीलंका मे रहते हुवे कई सांस्कृतिक एवं वै़चारिक अनुभव भी छात्राओं के साथ साझा कियें।  इस अवसर पर विशेष अतिथि के रूप मे सरदारपुर के ही हिन्दी के राष्ट्रीय ओज कवि यशवंत चौहान ने अपने संबोधन मे उपस्थित छात्राओं से आव्हान करते हुवे छात्राओं को हास्य एवं व्यंग के माध्यम से हिन्दी को भारत मे जन-जन तक पहुचाने का अव्हान किया। वहीं आपने गांधीजी के संस्मरण भी सुनायें। कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियां द्वारा मां सरस्वती एवं गांधीजी के पूजन अर्चन से प्रारंभ किया गया। सरस्वती वंदना छात्रा कविता विश्वकर्मा व प्रियंका राठोर ने गीत के माध्यम से की।  स्वागत गीत  निधि प्रजापति व श्वेता पाटीदार ने प्रस्तुत किया। कार्यक्रम मे अध्यक्षीय भाषण प्राचार्य प्रतिभा दूबे ने दिया। विशेष अतिथि के रूप मे शासकिय कन्या मावि के प्रधानाध्यापक कैलाश चन्द्र मारू भी मंच पर उपस्थित थे।
 उल्लेखनीय है कि विद्यालय मे मनाये जा रहे हिन्दी पखवाडा के तहत एवं आगामी गांधी जयंती के अवसर पर हिन्दी गोष्ठी का सामूहिक आयोजन था। शनिवार को प्रातः से ही हो रही झमाझम बरसात के बावजूद कार्यक्रम मे सेंकडों छात्राओं, शिक्षकों एवं पत्रकारों ने बडी संख्या मे अपनी उपस्थिति दी। इस अवसर पर मुकेश सक्सेना, राजीव बघेल, सत्यनारायण धाकड, मुकेश पाटीदार, गोविन्द झाला, मोहन पाटीदार, आत्माराम पाटीदार, श्रीमती निशा प्रजापति, मनोज पाटीदार, मनोज डोड, सुभाष बैरागी, नारायण पाटीदार सरवण गामड सहित समस्त शिक्षक एवं 300 से अधिक छात्राऐं उपस्थित थी। कार्यक्रम का संचालन गणेश भाटी ने किया। आभार प्रभारी प्राचार्य बीएल पाटील ने माना।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!