Homeचेतक टाइम्सअमीझरा तीर्थ पर हुआ वार्षिक ध्वजारोहण समारोह, ध्वजा की निकली शोभायात्रा, तीर्थ...

अमीझरा तीर्थ पर हुआ वार्षिक ध्वजारोहण समारोह, ध्वजा की निकली शोभायात्रा, तीर्थ के विकास में सहयोग करने से पूण्यार्जन होता हैं – आचार्यश्री विश्वरत्न सागरजी

राजगढ़। किसी भी जैन तीर्थ के विकास में सहयोग करने से पूण्यार्जन होता हैं। पूण्योदय से ही मानव जीवन का कल्याण होता हैं एवं परिवार में सुख शांति  आती हैं। वही तीर्थ विकास में अवरोध उत्पन्न करने से कर्मा का बंधन होता हैं। अमीझरा तीर्थ विकास का स्वप्न आचार्यश्री नवरत्न सागरसुरिश्वरजी जी ने देखा था। अब हम सबकी जवाबदारी हैं कि मालवा की इस धरोहर की देखरेख कर आचार्यश्री के स्वप्न को पूर्ण करना हैं।  उक्त प्रेरणादायी उदबोधन आचार्यश्री विश्वरत्न सागर सूरीश्वरजी ने अमीझरा तीर्थ पर आयोजित ध्वजारोहण समारोह को संबोधित करते हुए दिए। आपने कहा कि जिनासन की  असीम अनुकंपा से मालवा क्षेत्र में अनेक धरोहर हैं। भगवान पार्वनाथ के 108 मूल स्थानों में से एक अमीझरा तीर्थ हैं। इस तीर्थ के जीर्णोद्वार के लिए पूरी रूपरेखा तैयार कर ली गई हैं। ट्रस्ट मण्डल की जवाबदारी हैं कि वह इसे मूर्तरूप प्रदान कर तीर्थ का विकास प्रारंभ करें।
इसके पूर्व र्वााक ध्वजारोहण के लिए ध्वजा का चल समारोह लाभार्थी परिवार शांतिलाल मोतिलाल पोसित्रा परिवार के निवास से आचार्यश्री की निश्रा प्रारंभ हुआ। नगर के मुख्य मार्गो से होता हुआ तीर्थ परिसर पहुंचा। यहां पर विधिपूर्वक ध्वजारोहण की प्रक्रिया विधिकारक र्दान चौहान (उन्हेल) ने पूरी की। ध्वजा को लेकर लाभार्थी परिवार ने मंदिर की तीन परिक्रमा भी की।

लाभार्थी परिवार व अतिथियों का बहुमान –
अमर ध्वजा एवं स्वामीवात्सल्य के लाभार्थी पोसित्रा परिवार के प्रफूल जैन, राजेश जैन, विशाल जैन का बहुमान ट्रस्टी राजेश जैन (उज्जैन), दिलीप फरबदा, सुरे कांग्रेसा एवं ट्रस्ट के विधि सलाहकार महेंद्र सुंदेचा एडव्होकेट ने शॉलल श्रीफल व मोतियां की माला से भेंट कर किया। लाभार्थी परिवार की महिला श्रीमती अनिता प्रफूल, विद्या राजेश का बहुमान रूपाली कोठारी रिंगनोद व अन्य महिलाओं ने किया। समारोह के अतिथि जिला पंचायत सदस्य कमल यादव, प्रवीण गुप्ता धार, सुधीर जैन इंदौर एवं नितिन चौहान राजगढ़ को बहुमान भी किया गया।  ऋषभदेव मोतिलाल ट्रस्ट राजगढ़ की ओर से संदिप जैन ने कार्यक्रम में सहभागिता की। 

धार की ओर किया विहार –
ध्वजारोहण समारोह के तुरंत आचार्यश्री ने अपने मुनिमंडल सहित धार शहर के लिए प्रस्थान किया। विहार सेवा प्रमुख सुनिल फरबदा ने बताया कि धार में आयोजित भक्तांबर प्रतिठा महोत्सव सहभागिता करेंगे। आचार्यश्री की 12 फरवरी तक धार में स्थिरता रहेंगी। इसके बाद आप उज्जैन की विहार करेंगे। उज्जैन शहर में मालवा के प्रसिद्ध जैन तीर्थ अवंतिका पार्श्वनाथ प्रतिष्ठा महोत्सव को निश्रा प्रदान करेंगे। स्मरणीय है कि आचार्यश्री एक दिन पूर्व ही शनिवार शाम को अमीझरा तीर्थ पहुंचे थे। इस दौरान तीर्थ परिसर पर आचार्यश्री आगवानी नवरत्न परिवार के राष्ट्रिय संयोजक राजेश जैन, ट्रस्टी राजेश पोसित्रा, विशाल जैन, पुखराज जैन व पेढ़ी के कर्मचारियों द्वारा की गई। 

जीव दया के लिए दान की घोषणा  –
जैन समाज की परपंरा रही है कि किसी भी धार्मिक आयोजन में अबोल पशु-पक्षियों के लिए धनराशी सग्रहित करते हैं आचार्यश्री की प्रेरणा से इस समारोह में भी अनेक दानदाताओं ने 1008 रूपये के प्रत्येक अां के मान से दान देने की घोषणा की। इसमें मालवांचल के अनेक गुरूभक्तों ने सहभागिता की। विशेष रूप से अमीझरा ट्रस्ट के कर्मचारियों ने भी अबोल पाओं के लिए दान देकर अनुमोदनीय कार्य किया हैं। कार्यक्रम का प्रभावी संचालन वीरेंद्र जैन पत्रकार राजगढ़ ने किया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!