Homeचेतक टाइम्सबामनिया - आदिवासी संस्कृति के महाउत्सव भगोरिया का छाया रंग, आकर्षक परिधान...

बामनिया – आदिवासी संस्कृति के महाउत्सव भगोरिया का छाया रंग, आकर्षक परिधान में दिखे युवक- युवती, प्रशासन ने चलाया मतदाता जागरूकता अभियान

सुमित राठौड़, बामनिया। आदिवासी संस्कृति के महाउत्सव भगोरिया का शनिवार काे जोरदार आगाज हुआ। जहां सुबह से शाम तक ढाेल-मांदल की थाप और थाली की खनक पर आदिवासियों की कुर्राटी गूंजती रही। अंचल का तीसरा भगाेरिया हाट बामनिया में भराया। जिसमें बड़ी संख्या में ग्रामीणजनाें ने शिरकत की एवं भाेंगरिया का आनंद लिया। सुबह से हाट में भीड़ भाड़ हाेने लगी थी। आसपास के गांव से हजाराें की संख्या में भीड़ जुटी। आकर्षक श्रृंगार और पारंपरिक चटकीले परिधान के साथ सजधज कर युवक युवतिया एक जैसे परिधान में भगोरिया हाट में आए ।
आदिवासी युवकों पर रही आधुनिकता हावी एक ओर जहाँ आदिवासी युवतियां परम्परागत आदिवासी वेशभूषा में नजर आई वही दूसरी और युवकों पर पाश्चात संस्कृति का असर होने लगा है । और उनके पहनावे में परिवर्तन आने लगा है। धोती की जगह जिंस ने ले ली। साथ ही युवक चश्मे लगा कर घूमते नजर आए। इसी तरह  स्थानिय गितों के स्थान पर फिल्मी गाने बजने लगे है। आजकल इन गितों के साथ आधुनिक गीतों हमू काका बाबा ना पोरिया, कुंण्डालियां खेला और या कालि चिडि घणी नखराली जैसे गाने वो भी टेप रिकार्ड पर बजाये जाते है वहीं मोबाईल फोन पर भी गाने बजते है। भगौरिया हाट बाजारों में प्रेमी-प्रेमिका एक दूसरे को पान खिला कर । या फिर गाल पर गुलाल लगाकर अपने प्रेम का इजहार करते है। इन्ही कारणों से भगौरिया हांट को प्रणय पर्व भी कहां जाता है। समय-समय के साथ साथ भगौरियां मेलों की रोनकता कम होती जा रही है,इसकी वजह इसका राजनैतिकरण होना और मंहगाई है।
युवक-युवतियों एक जेेसे परिधान से आकर्षण का केंद्र रहे। हाट में ग्रामीणजन ढोल-मांदल की थाप पर थिरकते नजर आए। दिनभर उत्सव का माहौल रहा।आदिवासी के  संगठन आकाश व जयस द्वारा भी डी जे के साथ गेर निकली जिसमें युवक- युवतियाें के साथ ही बच्चाें ने भी खूब आनंद लिया।आदिवासी गीतों पर युवक युवतिया जमकर थिरकते नजर आए। युवक-युवतियाें ने हाथों पर पारंपरिक टैटू गुदवाए ताे कोई स्वादिष्ट व्यंजनों आैर शरबत, कुल्फी, आइसक्रीम, पान  का लुत्फ उठाने में मशगुल था। पान का सर्वाधिक बिक्री हुई। वही ग्रामीणों ने यहां लगे भगाेरिया हाट से अपनी-अपनी जरूरताें के सामान की खरीदारी की। दिन चढ़ने के साथ ही भगाेरिया की मस्ती परवान चढ़ती गई। भगाेरिया मेले को देखते हुए पुलिस प्रशासन भी पूरी तरह मुस्तैद नजर आया।

चलाया मतदाता जागरूकता अभियान –
बामनिया रेलवे स्टेशन पर भगोरिये हाट में जिला स्तरीय मतदाता जागरूकता दल द्वारा मतदाता जागरूकता का कार्यक्रम मतदातोंओ के समक्ष EVM/VVPAT मशीनों का प्रदर्शन किया गया और ग्रामीणों से नकली मतदान करवाया गया,इस अवसर पर नवयुवक/नवयुवतियों और बड़े बुजुर्गो ने चढ़ बड़ हिस्सा लिया। इस अवसर पर नुक्कड़ नाटक का भी आयोजन किया गया और नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगो को जागरूक किया गया कि मतदान करना क्यों आवश्यक है। इस अवसर पर पेटलावद एसडीएम हर्षल पंचोली, तहसीदार मुकेश काशिव, खण्ड स्रोत समन्वयक राजेन्द्र पाटीदार, खण्ड आकदमिक समन्वयक महेश काग, लालसिंह अमलावर, पटवारी श्यामपालसिंह चन्द्रावत, बामनिया समन्वयक आशीष व्यास, संजय मखोड़, राजू निनामा, बीएलओ मन्सूर पठान, बसन्त धंधोर, मुकेश पाल, बामनिया सचिव भेरूलाल मेड़ा उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!