Homeचेतक टाइम्समध्य प्रदेश में अब ओपन बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं का होगा बार...

मध्य प्रदेश में अब ओपन बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं का होगा बार कोडिंग व डिजिटल मूल्यांकन, जून से होने वाली परीक्षाओं में की गई नई पहल

भोपाल। मध्यप्रदेश राज्य ओपन स्कूल की परीक्षाओं में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए पहली बार उत्तर पुस्तिकाओं पर बार कोडिंग सिस्टम लागू होगा। इसमें हर एक पेज पर बार कोड लगेगा। हर पेज का बार कोड नंबर एक ही होगा। उत्तर पुस्तिकाओं के बार कोड नंबर उपस्थिति पंजिका पर परीक्षार्थियों के नाम के साथ दर्ज होंगे। परीक्षार्थियों की उत्तर पुस्तिका की अदला-बदली न हो सके, इसके लिए सभी परीक्षार्थियों की उत्तर पुस्तिका पर कोडिंग की व्यवस्था की जा रही है। इसे रीवा में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर पिछले साल शुरू किया गया था।

इस बार जून में होने वाली ओपन स्कूल की दसवीं, बारहवीं और रुक जाना नहीं योजना के तहत होने वाली परीक्षाओं में परीक्षार्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं पर बार कोडिंग की जाएगी। इसके अलावा इस बार मप्र ओपन बोर्ड ने मूल्यांकन में भी नई पहल की है। देश का यह पहला ओपन बोर्ड होगा, जिसमें डिजिटल इवैल्यूएशन होगा। उत्तर पुस्तिकाओं में गड़बड़ी को रोकने के लिए इस बार उपस्थिति पंजीका पर परीक्षार्थियों के हस्ताक्षर के साथ उत्तर पुस्तिकाओं का क्रमांक भी अंकित किया जाएगा। इससे जहां परीक्षार्थियों को बदलने की संभावना खत्म हो जाएगी। वहीं, उत्तर पुस्तिकाओं का विवरण रखने में भी ओपन स्कूल को काफी आसानी रहेगी। हर पेज का बार कोड होने से मशीन सभी पेजों का स्कैन कर लेगा। ओपन स्कूल का कहना है कि कई बार पहले पेज को छोड़कर अंदर के पूरे पेज को बदल दिया जाता था। उत्तर पुस्तिकाओं की कोई विशेष पहचान न होने से इन्हें पकड़ना भी आसान नहीं होता था। लेकिन इस बार कॉपियों में बार कोड होने के चलते उन्हें बदलना नामुमकिन होगा। वहीं एक कोड की एक ही कॉपी उपलब्ध हो पाएगी।

उत्तर पुस्तिकाओं का ऑनलाइन मूल्यांकन
ओपन बोर्ड प्रत्येक उत्तरपुस्तिका को स्कैन कर ऑनलाइन मूल्यांकन कराएगा। इससे कॉपियों के मूल्यांकन में गड़बड़ी होने की संभावना नहीं होगी। प्रत्येक वर्ष ओपन बोर्ड से दसवीं व बारहवीं परीक्षा में लगभग 3 लाख विद्यार्थी बैठते हैं। बोर्ड करीब 4 लाख कॉपियों का मूल्यांकन ऑनलाइन कराएगा। मूल्यांकनकर्ता भी कॉपियों का ऑनलाइन मूल्यांकन करेंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!