Homeचेतक टाइम्सबरमंडल - ममता कॉन्वेंट हाई सेकेंडरी स्कूल ने किया निःशुल्क शिक्षण रथ...

बरमंडल – ममता कॉन्वेंट हाई सेकेंडरी स्कूल ने किया निःशुल्क शिक्षण रथ का शुभारंभ, निःशुल्क शिक्षण जैसा पुनित कार्य करना बड़ा साहसी कार्य है – एसडीएम चौहान

बरमंडल। प्रतिस्पर्धा के दौर मे बच्चो को निःशुल्क शिक्षण जैसा पुनित कार्य करना बडा साहसी कार्य है। इस कार्य की जितनी भी प्रंशशा की जाये वह कम है। उक्त विचार शनिवार को ममता मावि के द्वारा कक्षा नर्सरी से पाॅचवी तक के बच्चो के निःशुल्क शिक्षण रथ के शुभारंभ अवसर पर आयोजीत कार्यक्रम के दौरान एसडीएम प्रतापसिंह चौहान ने कही। एसडीएम चौहान ने कहा की इस तरह ही अभिनव पहल से समाज मे एक सकारात्मक माहौल बनता है। हर व्यक्ति इस प्रकार के कार्यो से प्रेरित होकर समाज मे  अपना योगदान देने के लिये आगे आता हैै। हमे भी इस तरह के प्रयासो मे भागीता कर ऐसे लोगो की हौसला अफजाई करना चाहिये। कार्यक्रम मे मुख्य अतिथी एसडीएम प्रतापसिंह चौहान थे। अध्यक्षता नायब तहसीलदार प्रकाश परिहार ने की। विशेष अतिथी संजय शर्मा संपादक हैलो धार पत्रिका, डाॅ अमृतलाल पाटिदार पर्यावरण संरक्षणकर्ता एंव विकास शर्मा समाजसेवी धार थे। सर्वप्रथम अतिथीयो ने माॅ सरस्वती केे चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का आरंभ किया। अतिथीयो का स्वागत सेवानिवृत व्याख्याता आरडी पाटिल,भेरूलाल चौधरी एंव विद्यालय के शिक्षकगणो ने किया। सरस्वती वंदना लक्ष्मी कुमावत व अतिथी गीत महिमा कुमावत ने प्रस्तुत किया। स्वागत उद्बोधन विद्यालय के शिक्षक प्रकाश चैधरी ने देते हुये निःशुल्क शिक्षण पर प्रकाश डालते हुये बताया की । अगस्त माह से ही विद्यालय परिवार के द्वार इस पर कार्य किया जा रहा था। शुरूआती चरण मे विद्यालय के द्वारा नर्सरी से पाॅचवी तक कुल आठ कक्षाओ मे 400 विद्यार्थीयो को निःशुल्क शिक्षण करवाया जायेगा।

श्री चौधरी ने बताया की केवल आनलाईन शुल्क और त्रैमासिंक, अर्ध और वार्षिक परिक्षा के अलावा कोई शुल्क नही देना होगा। आपने बताया की हर वर्ग बच्चे के लिये निःशुल्क शिक्षण होगा।  चौधरी ने कहा की सभी को समान शिक्षा मिले और योजना भी सत्त चलेगी। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे नायाब तेहसीलदार प्रकाश परिहार ने कहा की छोटे से ग्राम मे इस तरह का अभिनव प्रयास काबिले तारीफ  है। हम सबको मिलकर इस पहल मे सहयोग करना चाहिये। श्री परिहार ने कहा की शिक्षा हर व्यक्ति को प्राप्त करना चाहिये। यह जरूरी नही की शिक्षा प्राप्त कर हर व्यक्ति को सरकारी नौकरी मिले। बल्कि शिक्षा प्राप्त कर हम समाज मे अपना महत्वपुर्ण योगदान भी दे सकते है। पयार्वरण संरक्षणकर्ता डाॅ अमृतलाल पाटिदार ने कहा की आज के दौर मे एक बच्चे को भी निःशुल्क पढाना चुनौतीपुर्ण कार्य है। ऐसे मे सैकडो बच्चो को निःशुल्क शिक्षा देने जैसे कार्य कोई साहसी ही कर सकता है। श्री पाटिदार ने बच्चो से जल सरंक्षण और पर्यावरण बचाने का आव्हान करते हुये। विद्यालय के बच्चो को उनके जन्मदिन पर  बच्चे की पंसद का एक  पौधा निःशुल्क देने की घोषणा की। कार्यक्रम का संचालन संदीप यादव एंव आभार विद्यालय के शिक्षक गौरव आंचल ने व्यक्त किया। कार्यक्रम उपरांत अतिथियो ने निःशुल्क शिक्षण रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!