Homeचेतक टाइम्सरायपुर - लोकसभा निर्वाचन 2019 : मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बस्तर संसदीय...

रायपुर – लोकसभा निर्वाचन 2019 : मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बस्तर संसदीय क्षेत्र में निर्वाचन तैयारियों की गहन समीक्षा की, सुरक्षा बलों की तैनाती और तगडी सुरक्षा व्यवस्था से होगा शांतिपूर्ण निर्वाचन

रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री सुब्रत साहू ने आज जगदलपुर के कलेक्टोरेट में बस्तर लोकसभा निर्वाचन के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा की जा रही तैयारियों की गहन समीक्षा की। उन्होंने कहा  कि बस्तर संसदीय क्षेत्र में प्रथम चरण में निर्वाचन कार्य सम्पन्न कराया जाना हैं। इसके लिए सुरक्षा बलों की तैनाती और तगडी सुरक्षा व्यवस्था महत्वपूर्ण है। श्री साहू ने समीक्षा के साथ निर्वाचन कार्यालय द्वारा की जा रही तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि जिस तरह से तैयारियां की गई है, वह निर्वाचन निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने में सहायक होगा। बैठक में विशेष पुलिस महानिदेशक, नक्सल आपरेशन श्री गिरधारी नायक ने निर्वाचन के दौरान सुरक्षा व्यवस्था और सुरक्षा बलों की तैनाती की समीक्षा की। उन्होनें बस्तर क्षेत्र में निर्वाचन के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को सबसे अहम मानते हुए भारत निर्वाचन आयोग के निर्देषानुसार षांन्तिपूर्ण और सफलतापूर्वक ढ़ग से निर्वाचन कार्य का सम्पादन कराये जाने हेतु वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को आवयक दिशा-निर्देश दिये। रिटर्निंग अधिकारी एवं कलेक्टर बस्तर डाॅ. अय्याज तम्बोली ने चुनाव की तैयारियों का प्रस्तुतिकरण दिया।

श्री साहू ने समीक्षा के बाद कहा कि शांतिपूर्ण निर्वाचन के लिए सभी व्यवस्थाएं और प्रबंध सुनिश्चित करने की दृष्टि से यह महत्वपूर्ण बैठक ली गई है। उन्होंने कहा कि सी-विजिल भी सक्रिय हो चुका है। कोई भी नागरिक अथवा संगठन चुनाव संबंधी शिकायत सी-विजिल एप्प के माध्यम से कर सकता है। सी-विजिल से प्राप्त शिकायतों का निर्धारित समय-सीमा के भीतर निराकरण सुनिश्चित किया जाएगा। इसके लिए अलग प्रकोष्ठ का गठन किया गया है। उन्होंने बताया कि सभी मतदान केन्द्रों में सभी बुनियादी सुविधाएं मुहैय्या कराई जा रही है। विशेष आवश्यकता वाले व्यक्तियों के लिए मतदान केन्द्रों में रैम्प भी बनाए जा रहे  हैं। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाताओं को जागरूक करने के लिए चलाए जा रहे व्यापक जन-जागरूकता कार्यक्रम की जानकारी ली। उन्होनें उम्मीद जतायी कि पिछली बार की तुलना में  इससे मतदान का प्रतिशत बढ़ेगा। बैठक में बस्तर लोकसभा निर्वाचन के लिए नियुक्त ,सामान्य प्रेक्षक द्वय श्री अश्वनी कुमार यादव और श्री ज्ञानेश्वर त्रिपाठी, पुलिस प्रेक्षक श्री के.पद्माकर, आयुक्त बस्तर संभाग श्री अमृत कुमार खलखो, पुलिस महानिरीक्षक बस्तर श्री विवेकानंद सिन्हा, अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डॉ एस भारतीदासन, महानिरीक्षक सीआरपीएफ श्री विजय कुमार , संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री समीर विश्नोई, पुलिस उप महानिरीक्षक एसआईबी श्री सुंदरराज पी., पुलिस उप महानिरीक्षक, सुरक्षा श्री अजय यादव , पुलिस अधीक्षक बस्तर श्री डी. श्रवण संहित कोंडागांव, सुकमा, बीजापुर, दंतेवाड़ा, नारायणपुर के सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं कलेक्टर तथा संबंधित जिले के पुलिस अधीक्षक बैठक मे उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!