Homeचेतक टाइम्सप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवनिर्वाचित सांसदों से कहा - हमारी सरकार सभी...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवनिर्वाचित सांसदों से कहा – हमारी सरकार सभी के लिये है, हमें सभी का विश्वास जीतना है

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री के तौर पर अपनी दूसरी पारी शुरू करने जा रहे नरेन्द्र मोदी ने ‘‘सबका साथ-सबका विकास, सबका विश्वास’’ के लक्ष्य को अपनी नई सरकार के मूल मंत्र के तौर पर पेश करते हुए शनिवार को कहा कि हिन्दुस्तान को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए ‘‘हमें अल्पसंख्यकों सहित सभी का विश्वास जीतना है ।’’ उन्होंने यह बात संसद के केंद्रीय कक्ष में राजग और भाजपा नेताओं को संबोधित करते हुए कही। पीएम नरेंद्र मोदी ने गरीबों एवं अल्पसंख्यकों का उल्लेख करते हुए कहा, ‘‘देश में गरीब एक राजनीतिक संवाद-विवाद का विषय रहा। गरीबों के साथ जो छल चल रहा था, उस छल में हमने छेद किया है और सीधे गरीब के पास पहुंचे हैं।’’ उन्होंने अल्पसंख्यक वर्ग को परोक्ष संदेश देते हुए कहा कि जैसा छल गरीब के साथ हुआ, वैसा ही अल्पसंख्यक के साथ हुआ। उन्हें ‘‘भ्रमित-भयभीत’’ रखा गया। उन्होंने कहा कि वोट बैंक की राजनीति में छलावा, काल्पनिक भय बनाया गया और उन्हें दबाकर रखा गया।

इससे पहले संसद के केंद्रीय कक्ष में भाजपा सांसदों एवं राजग नेताओं की बैठक में नरेन्द्र मोदी को पहले भाजपा संसदीय दल का नेता और फिर सर्वसम्मति से राजग का नेता चुना गया। प्रधानमंत्री ने नवनिर्वाचित सांसदों से कहा, ‘‘ 2019 में आपसे अपेक्षा करने आया हूं कि हमें इस छल को भी छेदना है । हमें विश्वास जीतना है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘जिन्होंने वोट दिया है, वो भी हमारे हैं, जिन्होंने विरोध किया, वो भी हमारे हैं । जिन्होंने आज हमारा विश्वास किया, हम उनके लिये भी है और जिनका हमें विश्वास जीतना है, उनके लिये भी हैं ।’’ पीएम मोदी ने अपने भाषण में विभिन्न अवसरों पर रामकृष्ण परमहंस, महात्मा गांधी, पंडित जवाहरलाल नेहरू, डा. बी आर अंबेडकर, दीनदयाल उपाध्याय एवं राममनोहर लोहिया का उल्लेख करते हुए कहा कि 1857 का स्वतंत्रता संग्राम इस देश की हर कौम, जाति, पंथ ने कंधे से कंधा मिलाकर लड़ा था। देश की एकता और अखंडता के लिए संविधान की शपथ लेने वालों का दायित्व है कि उस आजादी की भावना को जिंदा करें। अब सुराज्य, गरीबी के लिए लड़ना है और सबको साथ लेकर चलना है।” मोदी ने अपने भाषण से पहले केन्द्रीय कक्ष में रखी भारतीय संविधान की प्रति के पास जाकर उसे सिर झुकाकर नमन किया। अपनी अगली सरकार के कार्यो के संदर्भ में उन्होंने कहा कि हमारी दो प्रमुख पटरी है जिस पर राजग को देश को आगे लेकर चलना है । ‘‘इसमें एक नेशनल एम्बिशन :राष्ट्रीय अभिलाषा : और दूसरा रिजनल एस्पिरेशन :क्षेत्रीय आकांक्षा: है । उन्होंने कहा कि यह अब हमारा ‘नारा’ है ।’’

मोदी के भाषण से पहले राजग से अकाली दल के नेता प्रकाश सिंह बादल ने मोदी को राजग नेता बनाने का प्रस्ताव किया और जनता दल यू नेता नीतीश कुमार, लोक जनशक्ति पार्टी नेता रामविलास पासवान, शिवसेना नेता उद्धव ठाकरे, अन्नाद्रमुक के पलनीसामी सहित अन्य नेताओं ने इसका अनुमोदन किया। इस दौरान भाजपा एवं राजग सांसदों एवं नेताओं ने मेज थपथपा कर स्वागत किया। इस दौरान केंद्रीय कक्ष में कई बार ‘मोदी, मोदी’ के नारे भी लगे ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!