Homeचेतक टाइम्ससरदारपुर - टीमचखेडा मे पहली गौशाला के लिये हुआ भुमिपुजन, गौ माता...

सरदारपुर – टीमचखेडा मे पहली गौशाला के लिये हुआ भुमिपुजन, गौ माता की सेवा की बात तो बहुत करते लेकिन गौशाला खोलने का कार्य कोई नही करता – विधायक ग्रेवाल

सरदारपुर। तहसील क्षैत्र मे पहली गौशाला का भूमि पूजन विधायक प्रताप ग्रेवाल संत मोहित नागर नलखेड़ा उज्जैन गणेश दास  महाराज रमोला मंदिर राजोद  महंत नानूराम जी महंत अनुराग दास  कबीर पंथ आश्रम राजोद के सानिध्य में सरदारपुर तहसील के अंतर्गत पंचायत देवीखेड़ा के ग्राम टीमचखेड़ा  मे हुआ। विधायक प्रताप ग्रेवाल ने कहा की ’गौ-माता की सेवा की बातें तो बहुत से लोग करते हैं, लेकिन गौ-शालाएं खोलने की बात कोई नहीं करता है। यह काम मप्र की कमलनाथ सरकार ने किया। जिसके तहत प्रदेश में एक हजार गौ-शालाएं खोलने का निर्णय लिया। विधायक प्रताप ग्रेवाल ने  कहा कि प्रदेश में कांग्रेस सरकार ने अपनी घोषणा के अनुसार प्रदेश में एक हजार गौ-शालाएं खोलने का काम शुरू कर दिया है। उसी को लेकर तहसील की प्रथम गौशाला के निर्माण के लिए भूमि पूजन किया। गया यहां गौशाला के लिए 5 एकड़ भूमि शासन की ओर से दी गई है। जिसमें पांच एकड़ भूमि चारागाह के लिए रहेगी तथा एक एकड़ में 27 लाख 71 हजार रुपए से शेड का निर्माण किया जाएगा। पेयजल के लिए ट्यूब वेल का इंतजाम किया जाएगा। जिसमें सौ पशुधन के लिए दो शेडों का निर्माण होगा। जिसमें एक में स्वस्थ पशु व दूसरा बीमार पशुओं के लिए होगा तथा एक भूसा चारा रखने के लिए होगा।
इंजीनियर राजेश पवैया ने बताया की इस  गोशाला निर्माण के बाद जहां गायों की देखभाल व बायोगैस संयंत्र की भी सुविधाएं होंगी। गोशाला का मॉडल ऐसा डिजाइन किया है कि समाजजन, किसान, आम आदमी गोशाला को चलाने में बड़ी भूमिका निभाएंगे। साथ साथ आसपास के क्षेत्र के ग्रामीणों को भी रोजगार मिलेगा इस गौशाला की निर्माण एजेंसी  ग्रामीण यांत्रिकी विभाग विकास विभाग इस परियोजना का नोडल विभाग होगा। पंचायत, स्व-सहायता समूह, राज्य गो संवर्धन बोर्ड से संबद्ध संस्थाएं एवं जिला समिति द्वारा चयनित संस्थाएं प्रोजेक्ट गो शाला का क्रियान्वयन करेगी। इस अवसर पर अतिथि रमेशचंद्र शर्मा पूर्व ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष सरदारपुर ,पुष्पेंद्र सिंह राठौड़ जिला कांग्रेस उपाध्यक्ष धार,  रामकनया वसुनिय जिला पंचायत सदस्य, ओमनारायणसिंह राठौर आदि उपस्थित थे। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!