Homeअपना शहरराजगढ़ - अंतर्राष्ट्रीय कलाकार व्यास एक बार पुनः गोल्ड मेडल से हुए...

राजगढ़ – अंतर्राष्ट्रीय कलाकार व्यास एक बार पुनः गोल्ड मेडल से हुए सम्मानित, इस्कॉन मंदिर द्वारा आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सांस्कृतिक उत्सव में हुआ सम्मान

राजगढ़। विश्व में भारत का लोहा मनवाने वाले नगर के अंतर्राष्ट्रीय कलाकार राहुल व्यास को पुनः एक बार गोल्ड मेडल प्राप्त हुआ है। इस्कॉन मंदिर द्वारा आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सांस्कृतिक उत्सव में देश तथा विदेश को मिलाकर कुल 1550 लोगो द्वारा विभिन्न कार्यक्रम के लिए हिस्सेदारी थी जिसमें रूपांकर कला के क्षेत्र में इस्कॉन द्वारा गोल्ड मेडल दिया गया। इसके पहले भी राहुल को भारत सरकार द्वारा महात्मा गांधी दर्शन पुरुस्कार गोल्ड मेडल दिया गया था तथा देश के कई अवार्ड सहित दुबई, रशिया, टोरंटो, ऑस्ट्रेलिया में भी सम्मानित किया गया। राहुल से हुई चर्चा में उन्होंने बताया कि इस वर्ष इटली तथा साउथ कोरिया में होने वाले अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।

संस्कृति ही पहचान है – कलाकार व्यास बताते है कि देश तथा विदेश में होने वाले समस्त कार्यक्रम में वह भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देते है इसलिए धोती एवं कुर्ते में प्रतिनिधित्व करते है। राहुल बताते है कि इस वर्ष वेस्ट मटेरियल द्वारा कुछ इस तरह की कलाकृति बनायी है जो सम्पूर्ण भारत में पहली बार देखी जाएगी जिसमें सिंगल यूज़ प्लास्टिक, प्लास्टिक की बॉटल, रद्दी पेपर इन सबको मिला कर एक बहुत ही विस्तृत आर्ट बनाया है जो भारत में होने वाले कार्यक्रम में दिखाया जाएगा। वर्तमान में कई ऐसी कलकृति का निर्माण किया है जो देश तथा विदेश में प्रथम बार भारत से निर्माणाधीन है। भारत वैसे भी कई कलाकृति का जनक है और इसी सभ्यता को आगे लेकर जाना उद्देश्य है इस कारण सिंगल यूज़ प्लास्टिक जिस तरह से ज़हर बन रहा है उसका किसी आर्ट में प्रयोग कर सुंदरता का प्रतीक बनाया जा सकता है। दिल्ली में आयोजित आज़ादी के अमृत महोत्सव इंटरनेशनल कॉन्फ़्रेंस में भी विज्ञान पोस्टर में हिस्सा लिया था।

डेटा साइंटिस्ट है व्यास –
वैसे तो विज्ञान के कई क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान है जिसमें डिजिटल वर्सेटाइल कार्ड का सरकार को आईडिया देना हो या फिर एआई से संबंधित कई नये आईडिया। राहुल आईआईटी गुवाहाटी से डेटा साइंस में पोस्ट ग्रेजुएट है। अभी सीएसआईआर, इसरो तथा कई वैज्ञानिक संस्थाओं में सहयोग देते है। राहुल आर्टिफीसियल इंटेलिजेंसी के कई ऐसे प्रोजेक्ट तैयार कर रहे है जो आने वाले 50 साल के लिए उपयोगी होंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!