Homeधार जिलासरदारपुर - खाद की कालाबाजारी करने वालों पर सख्त हुए एसडीएम, छापेमार...

सरदारपुर – खाद की कालाबाजारी करने वालों पर सख्त हुए एसडीएम, छापेमार कार्यवाही करते हुए खाद के 170 बैग किए जप्त, व्यापारी समेत 2 लोगों पर पुलिस ने दर्ज किया प्रकरण

सरदारपुर। रबी का सीजन आरंभ हो चुका है। किसानो ने गेहूं चने आदि फसलों की बोवनी कर दी। किसानों को खाद अत्यंत आवश्यकता है लेकिन खाद की कालाबाजारी चरम पर है।
वही बुधवार को मुख्यमंत्री नें भोपाल मे बैठक लेकर खाद वितरण व्यवस्था को दुरस्त करने के निर्देश अधिकारियों को देने के साथ कालाबाजारीयो पर कायर्वाही के निर्देश दिए थे।

कलेक्टर डॉ. पंकज जैन के निर्देश पर सरदारपुर एसडीएम राहुल चौहान द्वारा खाद की कालाबाजारियों के खिलाफ प्रभावी कायर्वाही का दौर लगातार जारी है। एसडीएम द्वारा बुधवार देर शाम को अपने दल बल के साथ बरमंडल में बरखेडा रोड पर स्थित श्री कृष्ण ट्रेडर्स पर छापा मारकर खाद पकडा। यही नही एक वाहन भी इस दौरान खाद से भरा हुआ मिला। मोके पर एसडीएम ने व्यापारी से खाद के बारे मे पुछताछ की तो, उसने कहा की इसके बिल है लेकिन मौके पर व्यापारी बिल पेश नही कर पाया। जिसके बाद एसडीएम ने कृषि विभाग के अधिकारीयो को फोन लगाकर आगामी कार्रवाई करने करने के निर्देश देकर जप्त वाहन को पुलिस थाना राजोद पर देर रात्रि ही पहुंचा दिया गया था।

2 पर प्रकरण दर्ज –
एसडीएम द्वारा की गई कार्यवाही के दौरान जप्त खाद बिरला बलवान डीएपी 85 बैग, तथा किसान कंपनी का एनपीके 85 बैग था, जो कृषि विभाग द्वारा पुलिस थाना राजोद पर पहुंचकर कार्रवाई के दौरान स्थानीय सोसाइटी आदिम जाति सेवा सहकारी समिति राजोद को कुल 170 बैग सुपुर्द किया गया। वही राजोद थाने पर कृषि विकास अधिकारी राजेश बर्मन की रिपोर्ट पर पुलिस ने वाहन चालक अमजद पिता हुसैन निवासी कड़ोदकला तथा खाद की कालाबाजारी करने वाले व्यापारी अर्जुन पिता भेरूलाल चौधरी निवासी बरमंडल के विरुद्ध आवश्यक वस्तु अधिनियम सहित विभिन्न धाराओं में प्रकरण दर्ज किया गया है।

बरमंडल क्षेत्र में खाद की कालाबाजारी जारी –
बरमंडल तथा आसपास के क्षेत्र में खाद की कालाबाजारी को लेकर किसानो ने कलेक्टर को शिकायत की थी। सुत्र बताते है क्षैत्र मे खाद की कालाबाजारी का गौरखधंधा जमकर फल फूल रहा है किसी भी कार्रवाई के पहले खाद की कालाबाजारी करने वालो को सूचना हो जाती है और यह अपना माल इधर-उधर कर देते हैं।
कृषि विभाग द्वारा नाम मात्र की कायर्वाही की जाती है। इसलिये इस वर्ष जो भी कायर्वाही हो रही है इसमे कृषि विभाग को दुर ही रखा जा रहा है। कायर्वाही करने के बाद विभाग के अधिकारीयो को पता चलता है। जिससे यह साफ हो रहा है बिना कृषि विभाग की मिलीभगत के इस प्रकार का धंधा संचालित नही हो पाता है। कुछ दिनों पूर्व ही एसडीएम ने खाद से भरा एक ट्रक पकड़ा था। लेकिन कृषि विभाग द्वारा अज्ञात व्यक्ति के विरुद्ध प्रकरण दर्ज कर इति श्री कर ली थी। सूत्र बताते है कि उक्त ट्रक में खाद लाबरिया-बरमंडल क्षेत्र के ही एक व्यापारी का था जिसके द्वारा खाद की कालाबाजारी की जाती है।

एसडीएम सीधे पहुंच रहे है कार्यवाही के लिए –
किसानों को खाद के लिए परेशान होता देखकर सरदारपुर एसडीएम राहुल चौहान लगातार एक्सशन में है। कुछ माह पहले ही एसडीएम ने अमझेरा क्षेत्र में भी रात्रि में खाद की कालाबाजारी करने वालो पर कार्यवाही की थी तथा कुछ दिन पहले ही बरमंडल में मध्य रात्रि में अवैध खाद से भरा एक ट्रक जप्त किया था।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!