Homeधार जिलासरदारपुर - कार्यवाही करने गई आबकारी विभाग टीम को गांव में रोका,...

सरदारपुर – कार्यवाही करने गई आबकारी विभाग टीम को गांव में रोका, दो वाहनों के कांच फूटे, मौके पर पहुंची पुलिस, राजोद थाने पर प्रकरण दर्ज

सरदारपुर। राजोद क्षेत्र में आबकारी विभाग की टीम को कार्रवाई करने से रोकने का प्रयास किया गया हैं, हालांकि क्षेत्र के संबंधित सहायक जिला आबकारी अधिकारी ने तुरंत इस बात की सूचना तहसीलदार सहित सहायक आबकारी आयुक्त को दी। जिसके बाद तुरंत स्थानीय पुलिस टीम मौके पर पहुंची व आबकारी की टीम को लेकर थाने पर आ गई है।

इधर ग्रामीणों ने जब आबकारी टीम को गांव में रोका तो कुछ अज्ञात लोगों ने वाहनों पर पत्थर भी फैंके। घटना के दौरान दो चार पहिया वाहनों के कांच भी टूटे हैं, अब पूरे मामले की जांच में राजोद पुलिस टीम जुट गई है।

दरअसल प्रदेश सरकार के निर्देश पर जिले में नशा मुक्ति अभियान चलाया जा रहा हैं, जिसके तहत आबकारी विभाग की टीम द्वारा अवैध अवैध शराब निर्माण सहित परिवहन को लेकर लगातार कार्रवाई कर रही है। विभाग की टीम को राजोद के समीप ग्राम रामखेडा में महुआ लहान निर्माण की सूचना मिली थी। जिसके बाद सहायक जिला आबकारी अधिकारी शंभु दयाल जाटव अपनी टीम को लेकर गांव पहुंचे। यहां पर गांव में से गुजर रहे नाले के पास महुआ लहान से शराब निर्माण करने का काम चल रहा था, ऐसे में विभाग की टीम ने दबिश देकर कार्रवाई शुरु की गई। आबकारी की टीम ने करीब 1500 किलो ग्राम महुआ लहान इस दौरान जब्त करते हुए सैंपल लेकर मौके पर नष्ट करने की कार्रवाई की। साथ ही आबकारी एक्ट के तहत पंचनामा तैयार कर विभाग की टीम ने महुआ लहान निर्माण में उपयोग आने वाले बर्तनों को जब्त किया।

अचानक एकत्रित हुए लोग –
सहायक जिला आबकारी अधिकारी जाटव के अनुसार ग्राम रामखेडा में कार्रवाई कर रहे थे, इस दौरान गांव के मानसिंह गिरवाल, झमक गिरवाल, बंटी सहित राहुल गिरवाल आए व स्टाफ से अभद्र व्यवहार किया गया। इस दौरान आरोपियों ने आबकारी की टीम को शासकीय कार्य करने में बाधा उत्पन्न करते हुए विवाद करने लगे। हंगामे के दौरान आरोपियों ने दारु का केस बनाने की बात को लेकर पत्थर भी आबकारी टीम पर फेंके थे। हालांकि तुरंत वरिष्ठ अधिकारियों को सूचना दी गई। कुछ लोगों ने हंगामा करते हुए पत्थर गाडी के पीछे से फेंके थे, जिसमें दो वाहनों के कांच फुट गए हैं। स्थानीय पुलिस टीम मौके पर आई, जिसके बाद पूरी टीम को लेकर थाने पर पहुंचे है।

इधर देर शाम इस मामले में आबकारी विभाग के अधिकारी थाने पर मौजूद रहे, इस प्रकरण में आबकारी विभाग द्वारा शासकीय कार्य में बाधा सहित अन्य धाराओ में प्रकरण दर्ज करवाया जा रहा है।

एसपी आदित्य प्रतापसिंह ने बताया कि राजोद के समीप गांव में कार्रवाई के बाद लौटते समय आबकारी विभाग की टीम को रोक लिया था, तुरंत स्थानीय पुलिस टीम पहुंची व आबकारी अमले को लेकर थाने पर आए है। आगे की वैधानिक कार्रवाई की जा रही है।

शराब को लेकर हुई मारपीट –
ग्राम रामखेडा में आबकारी विभाग की टीम पर हुए हमले का पूरे प्रकरण की शुरुआत बुधवार सुबह हुई थी। इस मामले में भी पुलिस ने देर शाम प्रकरण दर्ज कर लिया है। राहुल गिरवाल नाम के युवक ने पुलिस को बताया कि सुबह पेड पर से बकरी का पाला काट रहा था, तभी दसई निवासी कुलदीपसिंह ठाकुर व अन्य लोग आए तथा शराब खरीदने की पुरानी बात को लेकर विवाद करते हुए मारपीट की थी। इस मामले में घायल राहुल को परिजन रतलाम लेकर गए थे, जहां उपचार दिया गया। इस मामले के बाद ही आक्रोशित लोगों ने विभाग के अमले के वाहन को रोका था। इस प्रकरण को लेकर भी राजोद पुलिस टीम द्वारा कार्रवाई की जा रही है।

कुक्षी में भी हो चुका घटनाक्रम –
अवैध शराब निर्माण व परिवहन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने पर विवाद करने का यहा पहला मामला धार जिले का नहीं है। गत दिनों धार के कुक्षी में भी एसडीएम व आईएएस नवजीवन सिंह पंवार द्वारा भी एक ट्रक को रोका गया था, इस दौरान परिवहन करने वाले लोगों ने नायब तहसीलदार को बंधक बनाकर मारपीट की थी। इस मामले में भी पुलिस ने इंदौर के एक शराब व्यापारी को गिरफ्तार किया था। इसी तरह से अब धार के राजोद में यह दूसरा मामला हुआ हैं, हालांकि पुलिस टीम की सजगता के कारण विरोध करने वाले लोग कोई बड़ा नुकसान नहीं कर पाए। किंतु आबकारी टीम को रोकने का प्रयास करते हुए हंगामा जरुर अज्ञात लोगों के द्वारा किया गया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!