Homeअपना शहरनगर परिषद चुनाव की तारीखों का एलान, 20 जनवरी को चुनी जाएगी...

नगर परिषद चुनाव की तारीखों का एलान, 20 जनवरी को चुनी जाएगी नगर सरकार, 23 को आएंगे परिणाम, समझे पूरा शेड्यूल

राजगढ़। मध्यप्रदेश चुनाव आयोग ने नगरीय निकाय चुनाव को लेकर तारीखों का ऐलान कर दिया हैं, इसी के साथ नगरीय क्षेञों में चुनावी बिगुल भी बज चुका है। धार जिले में कुल 9 नगरीय निकायों में चुनाव होना हैं, बुधवार देर शाम आयोग के पत्र जारी करने के बाद ही चुनावी समीकरणों का दौर भी शुरु हो गया है। भाजपा द्वारा अपनी जिले स्तर की कोर कमेटी की बैठक आमंत्रित की गई हैं, जिसमें निकाय चुनाव को लेकर मंथन होगा। वर्तमान में राजगढ़ एवं सरदारपुर दोनों नगर परिषद पर कांग्रेस का कब्जा हैं। ऐसे में इन दोनों निकायों में भाजपा व कांग्रेस के बीच में कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है।

धार निर्वाचन शाखा से प्राप्त जानकारी के अनुसार चुनाव को लेकर सूची का प्रकाशन और नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की शुरुआत 30 दिसंबर सुबह 10-30 बजे से होगी। इसी दिन संबंधित निकायों के सीटों के आरक्षण संबंधी सूचना का प्रकाशन व मतदान केंद्रों की सूची का प्रकाशन भी होगा।

वहीं नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने का अंतिम दिन 6 जनवरी दोपहर 3 बजे तक रहेगी तथा अगले दिन सभी प्राप्त पत्रों की जांच होगी। इसी तरह 9 जनवरी को दोपहर तक नाम वापस लेने का समय रहेगा, जिसके बाद नाम वापसी का समय समाप्त होने के बाद अभ्यर्थियों की सूची तैयार करने के साथ ही निर्वाचन प्रतीकों का आवंटन भी होगा।

20 को होगी वोटिंग –
चुनाव आयोग द्वारा जारी पत्र के अनुसार 20 जनवरी को सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक निकाय क्षेत्रो में वोटिंग होगी। वहीं परिणामों की घोषणा 23 जनवरी को सुबह 9 बजे से शुरु हो जाएगा। धार नगर पालिका, पीथमपुर नगर पालिका, धरमपुरी नगर परिषद, धामनोद नगर परिषद, नगर परिषद कुक्षी, राजगढ, सरदारपुर, डही, नगर प‍ालिका परिषद मनावर में चुनाव होंगे। चुनाव में सबसे ज्यादा मतदान केंद्र पीथमपुर नगर परिषद में हैं, जहां पर 93 हजार लोग वोटिंग करेंगे। वहीं सबसे कम मतदान केंद्र सरदारपुर परिषद में 15 हैं, यहां पर 5381 लोग वोटिंग करेंगे।

एक नजर में आंकड़े –
नगर परिषद राजगढ़ में कुल 15 वार्ड है तथा मतदान केंद्रों की संख्या 24 है। यहां कुल मतदाताओं की संख्या 15770 है। राजगढ़ में पुरुष मतदाता 7841 तथा महिला मतदाता 7929 है। नगर परिषद सरदारपुर में कुल वार्ड 15 है तथा कुल मतदान केंद्र भी 15 है। यहां कुल मतदाताओ की संख्या 5381 है। सरदारपुर में पुरुष मतदाता 2670 है तथा महिला मतदाता 2711 है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!