Homeअपना शहरराजगढ़ - जयंतसेन म्यूजियम मोहनखेड़ा महातीर्थ पर अखिल भारतीय श्री राजेंद्र जैन...

राजगढ़ – जयंतसेन म्यूजियम मोहनखेड़ा महातीर्थ पर अखिल भारतीय श्री राजेंद्र जैन नवयुवक परिषद की कार्यशाला संपन्न

राजगढ़। परम पूज्य पुण्य सम्राट, राष्ट्रसंत ,समर्थ आचार्य देवेश श्रीमद् विजय जयंतसेन सुरीश्वर जी मसा के दिव्य आशीर्वाद एवं गच्छाधिपति नित्यसेन सुरिश्वरजी महाराज साहेब व आचार्य जयरत्न सुरीश्वरजी महाराज साहब के शुभ आशीर्वाद से अखिल भारतीय श्री राजेंद्र जैन नवयुवक परिषद मध्य प्रदेश इकाई द्वारा समाज संगठन, समाज सुधार, धार्मिक शिक्षा, आर्थिक विकास इन चार उद्देश्यों को लेकर मध्य प्रदेश परिषद ने एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन श्री जयंतसेन म्यूजियम मोहनखेड़ा तीर्थ पर आयोजित हुआ।

कार्यशाला का सुबह प्रथम सत्र मे अतिथियों द्वारा गुरूदेव की तस्वीर पर दीप प्रजवलन के साथ माल्यार्पण कर शुरूआत की गई। स्वागत गीत की प्रस्तुति श्रीमती रूचि जैन ने दी मंचासीन अतिथि मे राष्ट्रीय त्रिस्तुतिक श्रीसंघ उपाध्यक्ष मनोहरलाल पुराणिक, अखिल भारतीय श्री राजेंद्र जैन नवयुवक परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रकाश छाजेड़, मध्यप्रदेश श्रीसंघ अध्यक्ष सुरेश तांतेड, परिषद से राष्ट्रीय महामंत्री सुधीर लोढा, राष्ट्रीय सगंठन मंत्री प्रकाश तलेसरा, मध्यप्रदेश परिषद से परामर्शदाता रमेश धारीवाल, मध्यप्रदेश अध्यक्ष मोहित तांतेड़, महिला परिषद् से राष्ट्रीय महामंत्री संगीता पोरवाल, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राखी रांका, प्रदेश उपाध्यक्ष निशा वनवट व प्रदेश महामंत्री रानी खेमसरा थे।

प्रथम सत्र मे उद्बोधन देते हुए मोहित तांतेड ने कहा कि पुण्य सम्राट के सपनों को साकार करते हुए पूरी एकता समर्पण पारदर्शिता के साथ शासन प्रभावना एवं सेवा कार्यों के द्वारा हमें संस्था को नई ऊंचाइयां देना है, सुधीर लोढा ने कहा कि परिषद हमारा परिवार है अनुशासन समर्पण मैत्री भावना यही हमारा धेय होना चाहिए। सुरेश तांतेड ने कहा कि समाज में व्याप्त कुरीतियों को दूर करना होगा संगठन में एकरूपता आवश्यक है संस्कृति संस्कार को भूलना नहीं है समाज हित की बात हो मनोहरलाल पुराणिक ने कहा कि धार्मिक एवं शिक्षा के क्षेत्र में वह हमें निपुणता प्राप्त करना होगी गुरु वंदन चैत्यवंदन विधि सहित अनेक धार्मिक क्षेत्र में परिपूर्णता आवश्यक है प्रकाश छाजेड़ ने कहां की हमको आडंबर से मुक्त होकर सामूहिक विवाह पर जोर देना होगा और इसी वर्ष से सामूहिक विवाह म्यूज़ियम तीर्थ में करवाने की भावना है।

प्रशिक्षण के दूसरे सत्र में परिषद के प्रथम उद्देश्य समाज सुधार के कार्यक्रम की अध्यक्षता परिषद के राष्ट्रीय प्रचार मंत्री ब्रजेश बोहरा ने की इसके वक्ता नीरज सुराणा ने कहा कि जैन परंपराओं का पालन करते हुए वैभव एवं दिखावे को छोड़ना होगा सादगी और सरलता से हमें सारे कार्य करना होंगे। परिषद के द्वितीय उद्देश्य समाज संगठन पर अतिथि शशांक लुणावत थे। वक्ता के रूप में बोलते हुए रमेश धारीवाल ने कहा कि किसी भी संस्था की सफलता उसके उदेश्यो पर निर्भर करती है परिषद अनुशासित रूप का संगठन है प्रांतीय परिषद का यह कार्य अनुमोदनिय है आपने सारगर्भित उद्बोधन में कहा कि सिर्फ भारतवर्ष में नहीं विदेशों में भी परिषद की शाखाएं स्थापित है परिषद ऐसा संगठन है जो निरंतर 64 वर्षों से कार्य कर रहा है। प्रति उद्देश्य आर्थिक विकास के कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रकाश तलेसरा ने की इस विषय पर वक्ता के रूप में बोलते हुए समकित भंडारी ने कहा कि जीवन परिवर्तन का अंग है जैन माइनॉरिटी का प्रमाण पत्र हम सभी के पास होना जरूरी है जिससे कि शासन की अनेक योजना का लाभ हमें मिल सके आपने कहा कि केंद्र द्वारा अनेक योजनाएं चलाई जा रही है लेकिन जानकारी के अभाव में हम उसका लाभ नहीं ले पा रहे हैं उन्होंने बहू उपयोगी जानकारी देते हुए सभी से इन योजनाओं का लाभ लेने का आग्रह किया है।

परिषद के चौथे उद्देश्य धार्मिक शिक्षण की अतिथि मंगला धारीवाल थी विषय की वक्ता संगीता पोरवाल ने उद्बोधन देते हुए कहा कि यतींद्र ज्ञानपीठ के माध्यम से धार्मिक एवं शैक्षणिक जगत की ऐसी परीक्षा आयोजित हो रही है जिससे कि हमारे बच्चों एवं युवा वर्ग में धार्मिक ज्ञान ओर संस्कारो का बीजारोपण हो रहा है। परिषद प्रशिक्षण मे मध्यप्रदेश निवासी परिषद के राष्ट्रीय व प्रदेश के पदाधिकारियों सहित शाखा परिषद के अध्यक्ष महामंत्री व प्रतिनिधियो की उपस्थित थी। वर्तमान गच्छाधिपति नित्यसेन सूरीश्वरजी महाराज साहब के शुभकामना संदेश का वाचन राकेश नाहर ने किया। कार्यक्रम का संचालन परिषद के प्रदेश महामंत्री संजय कोठारी ने किया अंत में सभी के प्रति आभार राकेश गोलेचा ने व्यक्त किया। उपरोक्त जानकारी प्रांतीय परिषद के मीडिया प्रभारी राजकुमार नाहर एवं राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी ब्रजेश बोहरा ने दी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!