Homeधार जिलाधार - जनसुनवाई में शिकायत मिलने के बाद विभाग ने की जांच,...

धार – जनसुनवाई में शिकायत मिलने के बाद विभाग ने की जांच, गरीबों को मिलने वाले अनाज में हुई अफरा-तफरी, अमझेरा एवं गंधवानी क्षेत्र का मामला, चार लोगों पर एफआईआर, स्टॉक के अनुसार मौके पर नहीं मिला अनाज

धार। ग्रामीण क्षेत्रो में गरीबों को मिलने वाले राशन पर भी अब भ्रष्टाचारियों की नजर हैं, ताजा मामला धार जिले के अमझेरा व गंधवानी क्षेत्र से सामने आया है। यहां पर राशन दुकान से वितरण होने वाली खाध सामग्री के स्टॉक में ही आरोपियों ने अफरा-तफरी कर दी हैं, इस पूरे मामले का खुलासा विभागीय जांच के दौरान हुआ है। इसको लेकर क्षेत्र के ही ग्रामीणों ने जनसुनवाई में आवेदन दिया था, जिसके बाद कलेक्टर प्रियंक मिश्रा के निर्देशन में खाध विभाग द्वारा जांच शुरु की गई। जिसमें कनिष्ठ अधिकारी को मौके पर निरीक्षण कर जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए थे। ऐसे में विभागीय जांच पूरी होने के बाद कनिष्ठ अधिकारी ने इस मामले में पुलिस ने कुल दो प्रकरण दर्ज किए है। जिसमें समिति के संचालक, पूर्व विक्रेता, वर्तमान दुकान संचालक को आरोपी बनाया गया है।

दरअसल ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबों को राशन सहकारी सेवा समिति द्वारा संचालित होने वाली शासकीय उचित मूल्य की दुकानों से वितरित किया जाता है। इस समिति के द्वारा ही आम लोगों के राशन वितरण में गड़बड़ी की गई। जिला आपूर्ति अधिकारी एसएन मिश्रा के अनुसार गत दिनों ग्राम पांचपिपल्या के ग्रामीणों द्वारा 4 माह से राशन सामग्री प्राप्त नहीं होने को लेकर शिकायत की थी। ग्रामीणों को आजा सेवा सहकारी समिति बलेडी द्वारा संचालित दुकान से राशन का वितरण होता हैं, इसको लेकर जांच शुरू की गई। जांच दौरान पाया गया कि वर्तमान में दुकान संचालन करने वाले विक्रेता कन्हैयालाल पिता गुलसिंह सिंगार को दुकान के मुकेश पिता वेलजी बामनिया तथा शंभू पिता फुलसिंग द्वारा दुकान चार्ज में ऑनलाइन स्टॉक रजिस्टर अनुसार राशन सामग्री प्रदाय न करते हुए कम मात्रा में राशन सामग्री प्रदाय की गई है।

जिसकी जानकारी प्रबंधक मनोहर पिता पन्नालाल भूरिया को होने के उपरांत भी कोई कार्यवाही नही की गई है, जिसके कारण वर्तमान में उपभोक्ताओं को राशन सामग्री वितरण करने में कठिनाई हो रही है। यहां पर करीब 150‍ क्विंटल सामग्री का हिसाब स्टॉक में नहीं मिला है। विभागीय आवेदन के बाद अमझेरा पुलिस ने इस मामले में पूर्व विक्रेता मुकेश पिता वेलजी, शंभू पिता फुलसिंग तथा उचित मूल्य की दुकान संचालित वाली समिति बलेडी प्रबंधक मनोहर पिता पन्नाला के खिलाफ वैधानिक कार्रवाई की गई है।

एसडीएम ने आवंटन किया निलंबित – कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी लक्ष्य पैट्रिक ने जानकारी देते हुए बताया कि शासकीय उचित मूल्य दुकान बलवारीकला में भी इसी प्रकार की गड़बड़ी सामने आई है। इस दुकान का संचालन गणेश आजीविका स्व- सहायता समूह के द्वारा किया जाता था। गंभीर अनियमितता सामने आने के बाद मनावर एसडीएम के द्वारा आवंटन तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया। साथ ही स्टॉक तय मापदंडों के अनुसार पुनः लौटाने के लिए तीन दिन का समय भी दिया गया, इस दौरान समूह के द्वारा कुछ अनाज सामग्री लौटाई भी गई थी, किंतु स्टॉक का पूरा मिलान नहीं होने व पात्र उपभोक्ताओं को रियायती दर पर वितरण करने हेतु उपलब्ध कराई गई राशन सामग्री की अफरा-तफरी करने की बात सामने आने पर गंधवानी पुलिस ने तत्कालीन विक्रेता निर्मला पति मुकेश जामोद निवासी बनवारीकला के विरुद्ध आवश्यक प्रकरण दर्ज किया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!