Homeसामाजिकरिंगनोद - हिंदू नववर्ष के साथ ही हर्षोल्लास से मनाया जाएगा ग्रामोत्सव,...

रिंगनोद – हिंदू नववर्ष के साथ ही हर्षोल्लास से मनाया जाएगा ग्रामोत्सव, सामाजिक सद्भाव की बैठक में बनाई रूपरेखा, नववर्ष पर सभी मंदिरों में एक साथ होगी आरती, समरसता भोज का भी होगा आयोजन  

रिंगनोद। प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी हिन्दू उत्सव समिति द्वारा नववर्ष उत्सव धूमधाम से मनाने के लिए एक बैठक छोटी जैन धर्मशाला में सम्पन्न हुई। जिसमे 35 जातियों के 110 समाज प्रमुख बैठक में उपस्थित रहे। बैठक में नववर्ष व ग्रामोत्सव धूमधाम से मनाने को लेकर सुझाव लिये व विचार विमर्श कर कार्यक्रम की रूप रखा बनाई। नववर्ष के एक दिन पूर्व 21 मार्च मंगलवार को रात्रि में जागरण कर संगीतमय सुंदरकांड का आयोजन किया जाएगा। वही 22 मार्च बुधवार को प्रातः 7 बजे नगर के मंदिरों में सामूहिक रूप से सूर्य को अर्घ्य देकर नववर्ष का स्वागत किया जाएगा तथा मंदिरों पर ध्वजा चढ़ाकर एक साथ सभी मंदिरों में आरती की जाएगी। इस अवसर पर नीम के पत्तों का रस एवं धनिये गुड़ की प्रसादी बांटी जाएगी।

साथ ही समरसता महायज्ञ का आयोजन कर नगर के प्राचीन माता नागेश्वरी मंदिर में महाआरती के बाद परिसर में समरसता महाभोज का आयोजन होगा। वही मेरा गांव मेरा तीर्थ के तहत ग्राम में होने वाले वर्षभर के तीज त्योहारों से परिपूर्ण पंचांग का विमोचन किया जायेगा। बैठक में नगर में वर्ष भर में होने वाले समस्त समाज के धार्मिक उत्सवों की निकलने वाली शोभायात्रा एवं जुलूस का स्वागत कर सम्मान करना तय किया गया तथा ग्रामोत्सव के तहत रिंगनोद स्थापना दिवस को लेकर भी बात रखी।

बैठक में पिछले वर्ष हुए नववर्ष उत्सव के आयोजन का आय-व्यय ब्यौरा मदन चोयल ने प्रस्तुत किया। बैठक की अध्यक्षता नगर के वरिष्ठ रखबचंद जैन द्वारा की गई। होने वाले कार्यक्रम की भूमिका जिला कार्यवाह बाबूलाल हामड़ ने बताई एवं हिंदू नववर्ष कार्यक्रम की कार्ययोजना के बारे में विभाग कार्यवाह ललित कोठारी ने प्रकाश डाला। कार्यक्रम के पूर्व गांव की एक वृहद बैठक रखने का प्रस्ताव भी रखा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!