Homeसामाजिकराजगढ़ - केंद्र सरकार का निर्णय मान्य करे, समाज को विघटन से...

राजगढ़ – केंद्र सरकार का निर्णय मान्य करे, समाज को विघटन से बचाएं, भगवान महावीर स्वामी के जन्म कल्याणक पर घोषित अवकाश को लेकर श्वेतांबर मालवा महासंघ ने मुख्यमंत्री से किया आव्हान

राजगढ़। केंद्र सरकार द्वारा भगवान महावीर स्वामी के जन्म कल्याणक को लेकर घोषित शासकीय अवकाश में परिवर्तन से समाज में विघटन एवं अलगाववाद की स्थिति उत्पन्न होती हैं। जो किसी भी समाज के लिए अच्छी नहीं हैं। मध्यप्रदेश सरकार ने इस दिशा में जो कार्य है। उससे जैन समाज में असंतोष व्याप्त हैं। जैन श्वेतांबर मालवा महासंघ ने मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान से आव्हान किया है कि वह समाज में अलगाववाद को बढ़ावा देने वाले कदम को अविलंब पुनः वापस लें एवं केंद्र द्वारा घोषित अवकाश को ही मध्यप्रदेश में मान्य करे।

श्री श्वेतांबर मालवा महासंघ के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष संतोष मेहता ने बताया कि मालवा महासंघ छह सौ पच्चास नगरों के श्रीसंघों की प्रतिनिधि संस्था हैं। यह संघ जैन धर्म के अंतिम तीर्थंकर भगवान महावीर स्वामी के जन्म कल्याणक महोत्सव को चार अप्रैल को ही मनाएंगा। केंद्र सरकार ने भी सभी आचार्य एवं गुरु भगवंतों की सहमति से चार अप्रैल को जन्म कल्याणक का अवकाश घोषित किया हैं। हमें भी इससे सहजता पूर्वक स्वीकार कर लेना चाहिए। मध्य प्रदेश सरकार ने कुछ संगठनों के आग्रह पर अवकाश दिनांक में परिवर्तन करते हुए प्रदेश में तीन अप्रैल को अवकाश घोषित किया हैं। इससे समाज असंतोष व्याप्त हैं एवं समाज अलग-अलग भागों में बट जाएंगा। इससे समाज पर बढ़ा नुकसान होगा। जैन समाज का यही एकमात्र त्यौहार है जिसका सभी गच्छ परंपरा एवं मान्यता वाले संगठन सामूहिक रूप से एक ही दिन मनाते हैं। प्रदेश सरकार के इस निर्णय से जैन समाज में विघटनवाद बढ़ेगा। जो किसी भी दृष्टि से सही नहीं हैं।

मालवा महासंघ संगठन प्रमुख राजेश जैन मानव, अभय चौपड़ा, महासचिव वीरेंद्र जैन पत्रकार, उपाध्यक्ष महेंद्र सुंदेचा, राजेंद्र कुरणपुरिया, प्रबंधक प्रसन्न लोढ़ा, सुनील जैन रायपुरिया, अभय वागरेचा एवं गौतम जैन ने मुख्यमंत्री से आग्रह किया है कि समाज की एकता को बरकरार रखते हुए तीन अप्रैल निर्णय बदलकर चार अप्रैल किया जाएंगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!