Homeअपना शहरसरदारपुर - बारिश से मौसम में घुली ठंडक, दो डिग्री तक गिरा...

सरदारपुर – बारिश से मौसम में घुली ठंडक, दो डिग्री तक गिरा तापमान, आज भी हुई तेज बारिश, सरदारपुर में एक इंच बारिश हुई, 4 मई तक ऐसा रहेगा मौसम

सरदारपुर। मालवा-निमाड में बदले मौसम का असर जिले में भी देखने को मिल रहा हैं, पिछले दो दिनों से मौसम में ठंडक घुली हुई है। इसका असर अब तापमान में देखने को मिल रहा हैं, करीब दो डिग्री तक तापमान गिर चुका है। जहां 28 अप्रैल के पहले अधिकतम तापमान 39 डिग्री के पास पहुंच गया था, जो वर्तमान में 37 डिग्री के आसपास बना हुआ है। पूरे दिन बादलों की लुका-छुपी धूप के साथ जारी हैं, अप्रैल माह में लगने वाली तेज गर्मी का असर वर्तमान में पूरी तरीके से गायब हो चुका है।

कल रात के समय सरदारपुर तहसील में मूसलाधार बारिश हुई तथा ओले भी गिरे है। वही आज दोपहर बाद भी तेज बारिश हुई है। भू-अभिलेख शाखा के अधीक्षक के अनुसार सरदारपुर में करीब एक इंच बारिश व बदनावर में आधा इंच बारिश हुई है।

दरअसल मौसम विभाग ने पहले ही एडवाइजरी जारी कर दी थी, जिसमें 27 अप्रैल से मौसम में बन रहे नए सिस्टम से होने वाले बदलाव में बारिश सहित आकाशीय बिजली गिरने की बात कही थी। अब मौसम पूरी तरीके से बदल चुका हैं, वैज्ञानिकों के अनुसार अब 4 मई तक इसी तरह का मौसम बना रहेगा। जिसके बाद पुन मौसम में बदलाव के साथ मई माह की तेज गर्मी का लगेगी। आमतौर पर अप्रैल माह में तेज गर्मी एक एहसास हो जाता हैं, पारा भी 40 डिग्री के ऊपर की और पहुंच जाता है। किंतु इस मर्तबा अप्रैल के 30 दिनों में अभी तक पारे ने लंबी छलांग नहीं लगाई है।

पिछले 10 दिनों में अधिकतम पारा 35 से 39 डिग्री के बीच ही बना हुआ था, जो भी वर्तमान में गिर चुका है। मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि अभी नया सिस्टम बना हुआ हैं, जिससे ट्रफ लाइन गुजर रही है। पश्चिमी विक्षोभ भी एक्टिव हैं, इस कारण ही मौसम का मिजाज बदला हुआ है। इधर शादियों का सीजन भी चल रहा हैं, अचानक बदल रहे मौसम व हल्की बारिश के कारण शादी वाले घरों में भी लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड रहा है।

एक नजर में तापमान
दिनांक अधिकतम तापमान न्यूनतम तापमान
30 अप्रैल 37-5 20-3
29 अप्रैल 37-9 20-3
28 अप्रैल 37-9 20-5
27 अप्रैल 39-3 20-5
26 अप्रैल 39-3 19-2

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!