Homeधार जिलासरदारपुर - सड़क हादसों को रोकने के लिए ग्रामीणों ने की अनूठी...

सरदारपुर – सड़क हादसों को रोकने के लिए ग्रामीणों ने की अनूठी पहल, ढोल-ढमाकों से निकाली रैली, महिलाओं ने की सड़क की पूजा, वाहन चालकों को तिलक लगाकर दिलाई शपथ

सरदारपुर। तहसील क्षेत्र सरदारपुर से गुजरने वाले मार्गों पर इन दिनों सड़क हादसों की संख्या में इजाफा हो चुका हैं, जिसमें कई लोगों की मौत भी हो गई है। ऐसे में हादसों को रोकने के लिए ग्रामीणों ने अनूठी पहल की शुरुआत मंगलवार दोपहर के समय की हैं, ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं आज गांव से रैली के रुप में ग्राम सगवाल के मुख्य मार्ग पर पहुंची, यहां पर ढोल-ढमाकों के साथ उक्त मार्ग की पूजा-अर्चना महिलाओं द्वारा की गई है। ग्रामीणों ने यहां पर नारियल चढ़ाकर सडक पर अब कोई दुर्घटना ना हो, इसको लेकर प्रार्थना भी की हैं। वहीं गांव के पुरुषों ने हाईवे से गुजरने वाले वाहन चालकों को यातायात नियम के बारे में समझाइश देते हुए। वाहन धीरे चलाने एवं यातायात नियम का पालन करने की समझाइश दी।

दरअसल सरदारपुर क्षेत्र से गुजरने वाले इंदौर-अहमदाबाद मार्ग पर पिछले दो माह में 6 बडी सडक दुर्घटनाएं हो चुकी हैं, जिसमें कुल 16 लोगों की मौत हो गई है। व़हीं ग्राम सगवाल क्षेत्र के इस मार्ग पर अप्रैल माह में हुई घटना में पडोसी गांव के दंपत्ति की मौत हुई थी, बढ़ते सड़क हादसों की चिंता करने हुए अब सड़क की पूजा ग्रामीणों ने शुरु की है।

अनूठा आयोजन मांगोद-दसई मार्ग पर मंगलवार को दोपहर के समय तापमान करीब 34 डिग्री के आसपास था, उमस वाली गर्मी होने के बावजूद ग्रामीणों ने महिला व बच्चों को लेकर एक जागरुकता रैली निकाली व गांव के मुख्य मार्ग पर ढोल-ढमाके लेकर पहुंचे। गांव के महेश पाटीदार, सोमन पटेल सहित ग्रामीणों ने जानकारी देते हुए बताया कि सरदारपुर क्षेत्र में हादसे बढ़ चुके हैं, आए दिन गांव के मार्ग पर छोटे हादसे होते रहते हैं, ऐसे में गांव में निर्णय लिया गया कि उक्त मार्ग की पूजा की जाए व भगवान से हादसे रोकने के लिए प्रार्थना करें, ताकि असमय हो रही लोगों की मौत रोकी जा सके।

चालकों को लगाया तिलक –
अनूठी पहल के दौरान ग्रामीण महिलाओं ने क्षेत्र से गुजर रहे वाहनों के चालकों को नियमों की जानकारी देने के साथ ही तिलक लगाकर स्वागत भी किया व शपथ दिलाई गई कि मार्ग पर उनकी गति धीमी रहे। इस दौरान बडी संख्या में ग्रामीण महिलाएं उपस्थित रही।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!