Homeअपना शहरराजगढ़ - एक पखवाड़े में नहीं आया कोई दावा आपत्ति, अब डीपीआर...

राजगढ़ – एक पखवाड़े में नहीं आया कोई दावा आपत्ति, अब डीपीआर बनने का रास्ता हुआ साफ, तीन कॉलोनियों के रहवासियों को मिलेगी सुविधा

राजगढ़। लंबे अर्से से अवैध से वैध होने की प्रक्रिया से गुजर रही शहर की तीन कॉलोनियों के संबंध में एक पखवाड़े पहले दावा-आपत्ती बुलवाने के मामले में पूरी तरह से मामला शून्य रूप से सामने आया हैं। दरअसल, इस एक पखवाड़े के भीतर कोई भी दावा-आपत्ती नगर परिषद में नहीं आया। नतीजतन अब राजेंद्र नगर, साकेत नगर और वैभव नगर, तीनों ही कॉलोनियों के वैध होने से अब यहां पर मूलभूत सुविधाएं मिलने का रास्ता पूरी तरह से साफ हो गया हैं।

निकाय ने भी संबंधित कंसल्टेंट को तीनों कॉलोनियों में होने वाले विकास कार्यों के संबंध में डीपीआर बनाने के निर्देष जारी कर दिए हैं। अब डीपीआर तैयार हो जाने के बाद निकाय द्वार अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। इसके बाद निर्धारित कार्य आरंभ हो सकेंगे।

3 कॉलोनियों में 1107 प्लॉट में से 932 पर बने हैं भवन –
प्राप्त जानकारी के अनुसार तीन कॉलोनियों में कुल 1107 दर्ज भूखंडों में से 932 पर भवन बने हैं। इससे स्पष्ट है कि वर्तमान में रह रहे और भविष्य में यहां पर भवन निर्माण करने वालों को वैध कॉलोनियों में मिलने वाली सुविधाएं मिलेंगी। बहरहाल, भूखंड और भवन की बात की जाए तो राजेंद्र कॉलोनी में कुल 368 भूखंड हैं, इनमें से 316 पर निर्माण है तो खाली 52 प्लॉट है।

साकेत नगर में 221 प्लॉट में से 170 पर मकान बन चुके हैं और 51 खाली है। वहीं वैभव नगर को दो भागों में बांटा गया है। पहले भाग में 276 भूखंड में से 250 भवन निर्मित है तो वहीं 26 प्लॉट अब भी खाली है। वहीं दूसरे भाग में 242 प्लॉट में से 196 पर निर्माण हुआ है और 43 खाली है।

रहवासियों को मिलेगी बड़ी राहत –
नगर परिषद उपाध्यक्ष दीपक जैन ने इस मामले में बताया कि दावा-आपत्ती नहीं आने के चलते अब डीपीआर तैयार हो रही है। इसे शासन को भेजा जाएगा। इसके बाद निर्धारित मापदंडानुसार राशि आवंटित होगी और मूलभूत सुविधाओं से संबंधित कार्य आरंभ हो सकेंगे। इससे तीनों ही कॉलोनियों के करीब एक हजार घरों के रहवासियों को राहत मिल पाएगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!