Homeधार जिलासरदारपुर - बोर्ड से अनुमति मिलने के बाद 12 वीं कक्षा के...

सरदारपुर – बोर्ड से अनुमति मिलने के बाद 12 वीं कक्षा के विद्यार्थी परीक्षा में हुए शामिल, मामला राजोद की अर्चना विद्यापीठ स्कूल में एडमिशन देकर प्रवेश पत्र नहीं देने का

सरदारपुर। ग्राम राजोद में स्थित अर्चना विद्यापीठ के विद्यार्थी आज से शुरु होने वाली 12 वीं कक्षा की परीक्षा में शामिल हो पाएंगे, जिसको लेकर भोपाल स्तर पर निर्णय हुआ है। जिला प्रशासन को इसकी सूचना मिलने के बाद शिक्षा विभाग के अधिकारी मंगलवार सुबह सक्रिय हुए व विद्यार्थियों सहित उनके परिजनों को सूचना दी गई। ताकि सही समय पर बच्चें परीक्षा हॉल में एंट्री कर पाए, इधर इसी स्कूल में पढने वाले 10 वीं कक्षा के विद्यार्थियों को भी परीक्षा में शामिल किया जाएगा। इसको लेकर विधिवत निर्णय सहित विभागीय प्रक्रिया दोपहर तक होने की उम्मीद हैं, धार शिक्षा विभाग का अभी पूरा फोकस 12 वीं कक्षा के विद्यार्थियों को परीक्षा दिलाने पर है।

दरअसल ग्राम राजोद में अर्चना विद्यापीठ नाम से एक निजी स्कूल संचालित होता है। इस स्कूल की बोर्ड परीक्षा को लेकर मान्यता वर्ष 2020 में ही समाप्त हो गई थी, किंतु इसके बावजूद स्कूल प्रबंधन ने 10 वीं व 12 वी कक्षा के लिए विधार्थियों का एडमिशन कर लिया। परीक्षा का समय आने पर बच्चों ने प्रवेश पत्र मांगा तो प्रबंधन ने परीक्षा वाले दिन ही देने की बात कही। पूरे साल पढाई करने के बाद सोमवार से 10 वीं कक्षा की परीक्षा की शुरुआत हुई तो प्रबंधन ने प्रवेश पत्र नहीं होने की बात कही थी, इसके बाद कल सुबह करीब 4 घंटे तक परेशान विद्यार्थियों सहित पालको ने चक्काजाम किया व स्कूल के बाहर भी हंगामा किया था। कक्षा 10 वीं के 31 व 12 वीं कक्षा के 44 विद्यार्थी इस स्कूल में पढाई कर रहे थे, परिजनों का एक प्रतिनिधिमंडल इस मामले में कल दोपहर के समय कलेक्टर से भी मिला था।

बोर्ड ने दी अनुमति, परीक्षा हॉल पहुंचे विद्यार्थी –
शिक्षा विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार निजी स्कूल का मामला संज्ञान में आने के बाद ही विभागीय कार्यवाही शुरु कर दी गई थी, साथ ही एक पत्र भी भोपाल भेजा गया था। इस मामले में कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने रुचि दिखाई व माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अधिकारियों से फोन पर चर्चा भी की थी। लगातार प्रयास के बाद बोर्ड के सेक्रेटरी ने 12 वीं कक्षा के विद्यार्थियों को परीक्षा में शामिल करने के निर्देश दिए हैं, मंगलवार सुबह ग्राम राजोद में ही स्थित शासकीय स्कूल में विद्यार्थियों को परीक्षा हॉल में एंट्री दी गई है।

जिला शिक्षा अधिकारी लक्ष्मण देवडा के अनुसार 3 फरवरी को ही मामला संज्ञान में आ गया था, इसके बाद से ही प्रयास किया जा रहा था। अब बोर्ड के सैकेटरी की और से 12 वीं कक्षा के विद्यार्थियों को परीक्षा में शामिल करवाने के निर्देश प्राप्त हुए हैं, इसी आधार पर बच्चों को सूचना दी गई। अब विद्यार्थी परीक्षा दे पाएंगे।

आज से पहला पेपर –
10 वीं के बाद मंगलवार से 12 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की शुरुआत हो चुकी है। आज पहला पेपर हिंदी का होगा, सुबह तय समय पर बच्चों की परीक्षा शुरु होगी। जिले में 12 वीं में 17 हजार 249 नियमित और 4488 विद्यार्थी स्वाध्यायी के शामिल होंगे, हालांकि 10 की परीक्षा में 953 बच्चें अनुपस्थित रहे थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!