Homeसरदारपुर - विधानसभादसई - बारिश नहीं होने से ग्रामीणों ने किया टोटका, शमशान पर...

दसई – बारिश नहीं होने से ग्रामीणों ने किया टोटका, शमशान पर गांव के ही व्यक्ति को गधे पर उल्टा बिठाकर घुमाया, ग्रामीणों ने कहा- ऐसा करने से इंद्रदेव होंगे प्रसन्न

नरेंद्र पँवार @ दसई। सरदारपुर क्षेत्र में मानसून के आगमन के बाद बारिश का दौर शुरू हो गया है लेकिन ऐसे कई गांव है जहां अब भी बारिश नही हुई है। ऐसे में स्थानीय लोग अब पुरानी परंपरा अनुसार टोटकों की मदद ले रहे है ओर इंद्रदेव को मनाने में जुट गए है। सरदारपुर तहसील के गांव दसई में बारिश नही होने से ग्रामीणों द्वारा एक व्यक्ति को शमसान में गधे पर उल्टा बिठाकर घुमाया। ग्रामीणों का मानना है कि इससे क्षेत्र में बेहतर बारिश होगी।

दरअसल दसई क्षेत्र में बारिश नही होने से किसानों के साथ ही आमजन भी चिंतित है, ऐसे में ग्रामीणों द्वारा पुराने समय से चले आ रहे टोटके की मदद ली गई। आज रविवार को बड़ी संख्या में ग्रामीण ग्राम दसई में स्थित गंगा जलिया मुक्ति धाम पर एकत्रित हुए। जहां गांव के व्यक्ति अंतर सिंह को गधे पर उल्टा बिठाकर करीब 7 से 8 बार मुक्तिधाम पर घुमाया गया।

इस दौरान बड़ी संख्या में क्षेत्र भर से ग्रामीण मौजूद रहे। ग्रामीण दिलीप पाटीदार व गोकुल पाटीदार ने बताया कि उनके पूर्वजो द्वारा भी वर्षा नही होने पर ऐसा टोटका किया जाता था। उनका मानना है कि गांव के किसी व्यक्ति को गधे पर उल्टा बिठाकर घुमाने से इन्द्रदेव प्रसन्न हो जाते है तथा क्षेत्र में अच्छी बारिश होती हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!